डैम में नहीं पानी, मजीप्रा ने दे दिया नल कनेक्शन का कान्ट्रैक्ट

डैम में नहीं पानी, मजीप्रा ने दे दिया नल कनेक्शन का कान्ट्रैक्ट

Anita Peddulwar
Update: 2019-04-17 08:30 GMT
डैम में नहीं पानी, मजीप्रा ने दे दिया नल कनेक्शन का कान्ट्रैक्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर के वेणा डैम में केवल 4 प्रतिशत पानी है। सप्ताह में एक बार त्रिलोक नगर के जलकुंभ से जलापूर्ति की जा रही है, लेकिन जल संकट के हालातों को देखते हुए सप्ताह में एक बार जलापूर्ति की जा रही है। मई माह में शहर में स्थिति और भी भयावह हो सकती है। ऐसी स्थिति में मजीप्रा ने अजीबो गरीब पहल करते हुए 21 ठेकेदारों को नल कनेक्शन का ठेका दिया है। सवाल यह उठता है कि, जब नलों में पानी ही नहीं है तो कनेक्शन किस लिए दिए जा रहे हैं। नागरिकों का कहना है कि, जब वेणा में कुछ दिन का ही पानी शेष है तो  मई, जून में पानी कहा से देंगे।

करीब 7,600 नल कनेक्शन दिए जाएंगे
वाड़ी शहर में 7600 के करीब नल कनेक्शन दिए जाएंगे, जिसके लिए मजीप्रा ने 21 ठेकेदारों को लोगों से आवेदन फॉर्म भरवाने का जिम्मा दिया है। कुछ लोगों ने नगर परिषद से अधिकृत नल कनेक्शन लिए हैं, उनसे भी मजीप्रा के नए कनेक्शन के लिए आवेदन फॉर्म भरवाए जा रहे हैं। एक घर में दूसरा नल कनेक्शन का बोझा लोगों पर पड़ रहा है। 

सभी के लिए समान कनेक्शन खर्च
यह खर्च सभी उपभोक्ताओं के लिए समान रखा गया है। शहर में अधिकांश कामगार रहते हैं। इतना पैसा अदा कर पाना उनके लिए मुमकीन नहीं है। कम आय वाले नागरिकों ने इस भारी भरकम राशि में कुछ राहत देने की मांग मजीप्रा से की है। नागरिकों का कहना है कि, जब मजीप्रा ने दवलामेटी में नल कनेक्शन नि:शुल्क दिया है, तो वाड़ी में क्यों शुल्क लिया जा रहा है। 

ठेकेदारों की मनमानी
बताया जा रहा है कि, एक-दो ठेकेदारों को छोड़कर शेष ठेकेदारों ने नल कनेक्शन लगवाने की दुकानदारी खोल ली है। 7-8 हजार रुपए लेकर लोगों को लूटा जा रहा है, जबकि मजीप्रा ने नल कनेक्शन के रेट तय कर रखे हैं। 

5 रुपए का आवेदन 50 रुपए में
नल कनेक्शन लेने के लिए नागरिकों को एक आवेदन फॉर्म दिया जा रहा है, जो 8 से 9 पन्ने का है। जिसकी प्रिंटिंग कीमत करीब 5 रुपए है, लेकिन विभाग इस फॉर्म को 50 रुपये में बेच रहा है। नल कनेक्शन का फॉर्म नि:शुल्क दिया जाना चाहिए। हजारों लोग नल कनेक्शन लेने की कतार में हैं। इस पर मजीप्रा के आला अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए।
- शाम मंडपे, नगरसेवक

नियमित पानी देना संभव नहीं
त्रिलोक नगर की पानी की टंकी से आठ दिन में एक बार नागरिकों को पानी दिया जा रहा है। वेणा नदी में पानी की कमी के कारण नियमित पानी देना संभव नहीं हो पा रहा है। मई माह में समस्या गंभीर रूप ले सकती है।
- सुनील भांडारकर, उप-अभियंता, एमजेपी

एमजेपी का रेट
-कनेक्शन डिमांड 1,950 रु.
-प्लम्बर खर्च 4,650 रु.
-नप एनओसी 200 रु. 
-सड़क पार मीटर कनेक्शन 
   के 5,350 रु. 
-शपथ पत्र खर्च 200 रु.
कुल 7 हजार से 7 हजार 700 रु.
 

Tags:    

Similar News