आय के मामले में टॉप-20 सांसदों की लिस्ट में महाराष्ट्र के हैं महज दो  

आय के मामले में टॉप-20 सांसदों की लिस्ट में महाराष्ट्र के हैं महज दो  

Anita Peddulwar
Update: 2019-03-30 12:22 GMT
आय के मामले में टॉप-20 सांसदों की लिस्ट में महाराष्ट्र के हैं महज दो  

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र देश में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य है। परंतु प्रदेश से चुने गए सांसदों की आय देखें तो प्रदेश की इस रईसी का पता कतई नहीं चलता। 16वीं लोकसभा के सांसदों की औसत वार्षिक आय 30 लाख 29 हजार आंकी गई है तो वहीं महाराष्ट्र के 48 सांसदों की औसत सालाना आमदनी 20 लाख 20 हजार ही बैठती है। माननीयों की राज्यवार औसत वार्षिक आय के हिसाब से महाराष्ट्र देश में 17वें क्रमांक पर है।

5वीं पास सांसद की कमाई है साल में आठ करोड़
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच ने 479 सांसदों के हलफनामे के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट बताती है कि 16वीं लोकसभा में वार्षिक आय के हिसाब से तेलुगूदेशम सांसद जयदेव गल्ला देश में टॉप पर हैं। गल्ला की सालाना आय 16 करोड़ 30 लाख 91 हजार है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर अभिनेता से नेता बने भाजपा सांसद परेश रावल हैं। रावल की प्रतिवर्ष आमदनी आठ करोड़ 22 लाख से ज्यादा है तो उत्तरप्रदेश के अमरोहा से जीते भाजपा के कंवर सिंह तंवर आठ करोड़ 12 लाख से ज्यादा कमाई करके इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। विशेष यह कि परेश रावल जहां 12वीं पास हैं तो वहीं रियल इस्टेट कारोबारी तंवर की पढ़ाई सिर्फ 5वीं तक ही हुई है।  

टॉप-20 में हैं राकांपा के महाडिक व सुप्रिया
सबसे ज्यादा सालाना आमदनी वाले टॉप-20 सांसदों की लिस्ट में महाराष्ट्र के सिर्फ दो सांसदों राकांपा के धनंजय महाडिक और सुप्रिया सुले का नाम शुमार है। धनंजय महाडिक की वार्षिक आमदनी एक करोड़ 40 लाख 97 हजार है तो वहीं सुप्रिया साल में एक करोड़ 33 लाख 52 हजार कमाती हैं। ये दोनों इस लिस्ट में क्रमश: 19वें व 20वें पायदान पर हैं। दिलचस्प यह कि माननीयों की आमदनी को दर्शाती टॉप-20 की लिस्ट में केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी और उनके बेटे वरूण गांधी का नाम भी शामिल है। वरूण दो करोड़ 78 लाख 81 हजार वार्षिक आमदनी के साथ 11वें नंबर पर है तो मेनका एक करोड़ 41 लाख 47 हजार की आय के साथ 18वें क्रमांक पर हैं।

कृपाल तुमाने की आमदनी है सबसे कम  
सांसदों की सबसे कम वार्षिक आय के लिहाज से देखें तो टॉप-5 की सूचि में महाराष्ट्र से शिवसेना के तीन सांसदों का समावेश है। विजयवाड़ा से जीते तेलुगूदेशम सांसद श्रीनिवास केसीनेनी ने तो अपनी आय माइनस में बताई है। इस सूचि में दूसरे नंबर पर शिवसेना सांसद कृपाल तुमाने हैं जिन्हाेने अपनी वार्षिक आय महज 82 हजार 243 रुपए दिखाई है। रिपोर्ट के मुताबिक शिवसेना सांसद विनायक राऊत की वार्षिक आय महज 94 हजार 320 रुपए है। इसी पार्टी के डॉ श्रीकांत शिंदे ने अपनी सालाना आमदनी 96 हजार 126 रुपए दिखाई है। सबसे कम सालाना आय वाले 20 सांसदों की सूचि में भाजपा के शरद बंसोड़ और स्वाभिमानी पक्ष के राजू शेट्‌टी का नाम भी शामिल है। बता दें कि 42 सांसदों ने चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में अपनी आमदनी घोषित नहीं की है।

Similar News