महामंडल का पेपर लीक, हंगामे के चलते दोबारा होगी परीक्षा

महामंडल का पेपर लीक, हंगामे के चलते दोबारा होगी परीक्षा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-10 07:34 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,नागपुर। महाराष्ट्र राज्य मार्ग परिवहन मंडल की ओर से आयोजित भर्ती परीक्षा में नागपुर के लोनारा स्थित झूलेलाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में जमकर हंगामा हुआ। परीक्षार्थियों ने दावा किया कि कनिष्ठ सहायक का पेपर, परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गया। जिसके बाद परीक्षा केंद्र पर माहौल तनावपूर्ण हो गया। परीक्षार्थियों का हंगामा बढ़ता देख पुलिस ने मामला शांत कराया। गुस्साए छात्रों ने आरबीआई चौक पर विरोध प्रदर्शन भी किया। इस मामले में एसटी महामंडल ने इस परीक्षा केंद्र पर फिर परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

नहीं थे पुख्ता इंतजाम
दरअसल मंडल की ओर से प्रदेशभर में 14 हजार 247 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। नागपुर के विविध केंद्रों पर कनिष्ठ सहायक पद की नियुक्ति परीक्षा थी। शहर के लोनारा स्थित इस कॉलेज में परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर पहुंचने पर अव्यवस्थाओं से ही सामना हुआ। पहले तो कई अभ्यर्थियों को अपने रोल नंबर के मुताबिक सीट ही नहीं मिली। इसके अलावा दोपहर 12 बजे तक परीक्षा शुरु नहीं होने पर परीक्षार्थियों की बेचैनी और बढ़ गई।

मोबाइल लेकर पहुंचे उम्मीदवार

परीक्षार्थियों ने देखा कि कई ऐसे भी उम्मीदवार हैं, जो परीक्षा केंद्र पर सीधे मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रिक उपकरण लेकर पहुंचे थे। विद्यार्थियों का यह भी दावा है कि जब उनके कक्ष में प्रश्नपत्रों का लिफाफा आया, तो उसपर कोई सील नहीं थी। इन सारी स्थितियों को देख कर परीक्षार्थियों को पेपर लीक का शक हुआ। केंद्र में मौजूद परीक्षार्थियों के मुताबिक तब ही उन्हें कहीं से सूचना मिली कि परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े कुछ लोगों के मोबाइल फोन पर पहले ही प्रश्नपत्र पहंच चुके थे। इस सारे प्रकरण से गुस्साए परीक्षार्थी अपने कक्ष से बाहर निकले और उनकी परीक्षा आयोजकों से कहासुनी शुरू हो गई। विवाद बढ़ता देख पुलिसबल भी मौके पर पहुंचा। परीक्षार्थियों ने बताया कि सभी उम्मीदवारों ने एक स्वर में पेपर देने से इनकार कर दिया। कथित पेपर लीक के विरोध में विद्यार्थियों ने संविधान चौक पर विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन में विद्यार्थी संगठन एनएसयूआई भी शामिल हुआ। एनएसयूआई उपाध्यक्ष अजित सिंह ने कहा कि पेपर लीक प्रकरण में दोषी अधिकारियों के साथ-साथ उस निजी कंपनी पर भी कार्रवाई की जाए।

फिर से होगी परीक्षा

महाराष्ट्र राज्य परिवहन मंडल के निरीक्षक सुधीर पंचभाई ने कहा कि इस केंद्र पर फिर से परीक्षा आयोजित की जायेगी। इस परीक्षा की जिम्मेदारी निजी कंपनी को दी गई थी। शहर के चार परीक्षा केंद्रों पर महामंडल के चार अधिकारी 9.30 बजे से ही उपस्थित थे। प्रश्नपत्रों के लिफाफे की सील अधिकारियों के उपस्थिति में खोली गई थी।

Similar News