पवार का गुरुमंत्र : पहले भाजपा को हराओ, बाद में करेंगे पीएम का फैसला

पवार का गुरुमंत्र : पहले भाजपा को हराओ, बाद में करेंगे पीएम का फैसला

Tejinder Singh
Update: 2018-08-27 15:32 GMT
पवार का गुरुमंत्र : पहले भाजपा को हराओ, बाद में करेंगे पीएम का फैसला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सत्ताधारी भाजपा के खिलाफ एकजुट हो रहा विपक्ष फिलहाल प्रधानमंत्री पद को लेकर एकमत नहीं दिखाई दे रहा है, मगर विपक्ष की पहली प्राथमिकता भाजपा को हराने की है। सोमवार को पार्टी नेताओं को संबोधित करते हुए NCP अध्यक्ष शरद पवार ने यही गुरुमंत्र दिया। लोकसभा चुनाव तैयारियों को लेकर यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान में आयोजित बैठक में पवार ने कहा कि पहले भाजपा को सत्ता से बाहर करना है, उसके बाद तय करेंगे कि देश का प्रधानमंत्री कौन होगा। उन्होंने कहा कि अब देश में भाजपा के खिलाफ वातावरण तैयार हो गया है। इस लिए सभी को एकजुट होने की जरूरत है।

पवार ने कहा कि विपक्षी दलों से सवाल किया जा रहा है कि आप का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा। लेकिन कांग्रेस भी कह चुकी है कि हमारा प्रधानमंत्री पद पर दावा नहीं होगा। इस लिए जिसके सांसद ज्यादा होंगे, उसका प्रधानमंत्री होगा। पवार ने कहा कि जो दल भाजपा के साथ नहीं हैं, उन्हें अपने साथ लेने की कोशिश शुरु है। इस लिए जिस राज्य में भाजपा को छोड़ कर दूसरी पार्टी नंबर-1 पर है, अन्य सभी दलों को उसका साथ देना चाहिए। उन्होंने कहा कि 1977 में किसी को प्रोजेक्ट किए बगैर जनता पार्टी ने इंदिरा गांधी को हराया था। 2004 में अटलबिहारी वाजपेयी के समय भी इसकी पुनरावृत्ती हुई थी। पवार ने कहा कि हम से पूछा जाता है कि मोदी का विकल्प क्या है। हम कहते हैं कि विकल्प जनता तय करेगी।

आतंकी संगठनों पर पाबंदी जरूरी
इस दौरान पवार ने कहा कि यदि कोई संगठन गलत कार्यों में लिप्त है तो उसके खिलाफ बोलना चाहिए। जिस तरह महाराष्ट्र व कर्नाटक में प्रगतिशील विचारधारा के लोगों की हत्याएं हुई हैं, इससे पता चलता है कि इन संगठनों का उद्देश्य सही नहीं है। इस लिए इन पर पाबंदी लगनी चाहिए। पवार ने सलाह दी कि देशस्तर पर गठबंधन की बजाय राज्य स्तर पर गठबंधन किया जाए।

EVM को लेकर आशंका
पवार ने कहा कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को लेकर बहुत से लोगों के मन में शंका है। इस लिए मतदान के लिए पुरानी व्यवस्था बहाल होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि रविवार को मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने मुझ से मुलाकात की थी। राज ने भी EVM को लेकर शंका जताई। 

संजय खोडके की घर वापसी
प्रदेश कांग्रेस के महासचिव संजय खोडके फिर से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में लौट आए हैं। सोमवार को NCP अध्यक्ष शरद पवार ने उनका पार्टी में स्वागत किया। अमरावती के रहने वाले खोडके NCP छोड कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे। पवार ने कहा कि खोडके के पार्टी में आने से अमरावती में NCP को लाभ होगा।

Similar News