बेटा ही निकला मां का हत्यारा, मां ने मांगा था फसल में हिस्सा

बेटा ही निकला मां का हत्यारा, मां ने मांगा था फसल में हिस्सा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-06 09:28 GMT
बेटा ही निकला मां का हत्यारा, मां ने मांगा था फसल में हिस्सा

डिजिटल डेस्क, सतना। रामपुर बाघेलान थाना क्षेत्र के तिवनी गांव में 70 वर्षीय वृद्धा की हत्या का खुलासा करते हुए पुलिस ने उसके बेटे को गिरफ्तार कर लिया, जिसने आए दिन के झगड़ों व फसल में हिस्सा मांगने की आदत से परेशान होकर मां को मौत के घाट उतार दिया था। टीआई राजेन्द्र मिश्रा ने बताया कि 30 अप्रैल की सुबह गांव से करीब आधा किलोमीटर दूर पम्प हाउस के बाहर इन्द्रवती नट 70 वर्ष रक्त रंजित लाश चारपाई पर पड़ी मिली थी।

महिला की हत्या बबूल की मोटी लकड़ी सिर पर पटककर की गई थी, तब हत्या का मुकदमा दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी गई। ग्रामीणों से पूछताछ व मुखबिरों से मिले सुराग पर वृद्धा के बेटे सुशील नट पुत्र समन 46 वर्ष को हिरासत में लेकर मनोवैज्ञानिक तरीकों से सवाल-जवाब किए गए तो उसने जुर्म कुबूल कर लिया। साथ ही वारदात के दौरान पहनी गई शर्ट को घर के पीछे भूसे के ढेर से बरामद करा दिया, जिस पर खून के दाग लगे हुए थे।

वृद्धा ने जताई थी आशंका 
जिस रात इन्द्रवती की हत्या हुई, उसी शाम वह पम्प हाउस से बेटे के घर गई थी जहां फसल में हिस्सा मांगने पर सुशील ने गाली-गलौच करते हुए धमकाया था कि अगली सुबह नहीं देख पाएगी। इस बात का जिक्र वृद्धा ने किराना दुकानदार विवेक सिंह और पम्प हाउस के पड़ोस में रहने वाली महिला से भी किया था। जांच में सामने आई इन्हीं बातों के आधार पर पुलिस ने आरोपी पर शिकंजा कस दिया था। 

ऐसे शुरू हुआ विवाद 
इन्द्रवती की मृत्यु लगभग 20 वर्ष पूर्व हो गई थी, तब लगभग साढ़े 4 एकड़ जमीन उसके और बेटे के नाम पर चढ़ गई थी। कुछ सालों बाद सुशील ने फसल में आधा हिस्सा देने और खर्च उठाने का आश्वासन देकर मां के हिस्से की जमीन अपने नाम करा ली। लेकिन जैसे ही रजिस्ट्री हुई तो आरोपी वादे से मुकर गया। मजबूरन घर चलाने के लिए महिला को दूसरों के घर में मजदूरी करनी पड़ी। बेटे की वादाखिलाफी और बहू के रवैये से परेशान होकर महिला ने गांव का घर छोडक़र पम्प हाउस में ठिकाना बना लिया था। वह जब कभी हिस्सा मांगती तो बेटा गाली-गलौज व मारपीट पर उतारू हो जाता था।

29 अप्रैल की शाम को महिला पुस्तैनी घर गई और मटर व सरसो की फसल में से कुछ भाग मांग लिया। जिससे आरोपी व उसकी पत्नी आग बबूला हो गए। काफी भला-बुरा कहते हुए बेटे सुशील ने अगली सुबह ना देखने की धमकी भी दी तब वहां से हताश होकर वृद्धा गांव के ही किराना दुकानदार विवेक सिंह के पास गई और गुड देने के लिए कहा, जिस पर दुकानदार ने पिछला बकाया मांगा तब उसने बेटे की बात का जिक्र कर दिया। रात 11 बजे तक गांव में शादी समारोह में शामिल रहने के बाद इन्द्रवती पम्प हाउस चली गई, तब देर रात मौका देखकर आरोपी सुशील वहां पहुंचा और वहां पड़ी बबूल की मोटी लकड़ी उठाकर तब तक मां के सिर पर पटकता रहा जब तक कि उसकी मौत नहीं हो गई।

हत्या करने के बाद आरोपी गांव लौट गया और खून से सनी कमीज उतारकर घर के पीछे रखे भूसे में गाड़ दिया। अगली सुबह तक अनजान बना रहा और जब बहन के बच्चों ने हत्या की खबर दी तो खुद ही थाने जाकर रिपोर्ट दर्ज कराया, लेकिन जब पुलिस ने अपने तरीक से जांच की तो आरोपी की करतूत सामने आ गई।

ये रहे शामिल 
इस मामले की पड़ताल के लिए पुलिस कप्तान राजेश हिंगणकर के निर्देश पर नगर पुलिस अधीक्षक वीडी पांडेय ने रामपुर थाने की टीम को लगातार मार्गदर्शन दिया जिससे छठवें ही दिन हकीकत सामने आ गई। कार्यवाही में थाना प्रभारी के साथ उपनिरीक्षक दशरथ सिंह, केएन मिश्रा, प्रधान आरक्षक तुलसीदास रावत, आरक्षक पंकज व मयंक शामिल रहे।  

Similar News