रायपुर से लाया जा रहा 3.22 करोड़ का हवाला जब्त, कार में बनाया गया था लॉकर

रायपुर से लाया जा रहा 3.22 करोड़ का हवाला जब्त, कार में बनाया गया था लॉकर

Tejinder Singh
Update: 2018-04-29 10:29 GMT
रायपुर से लाया जा रहा 3.22 करोड़ का हवाला जब्त, कार में बनाया गया था लॉकर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रायपुर से नागपुर के लिए हवाला के माध्यम से भेजी गई 3 करोड़ 22 लाख 720 रुपए की रकम को नंदनवन पुलिस दल ने शनिवार देर रात गश्त के दौरान जब्त किया। यह रकम मैपल ज्वेलरी प्रा लि कंपनी के मार्फत नागपुर के वर्धमान नगर के कारोबारी प्रशांत केसानी के यहां भेजी गई थी। मैपल कंपनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कारोबार करती है। यह कंपनी ने रकम को वाहन की डिक्की में विशेष रुप से तैयार किए गए लॉकर के अंदर भेजा था।

यह कार्रवाई टिप मिलने पर पुलिस विभाग की ओर से की गई। क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त नीलेश भरणे ने बताया कि यह रकम हवाला की है, क्योंकि इस रकम के लिए अभी तक कोई सामने नहीं आया है। इस रकम को लाने वाले दो लोगों को फिलहाल हिरासत में ले लिया गया है। हिरासत लिए गए युवकों का नाम राजेश वामनराव मेंढे मिनीमातानगर और नवनीत जैन है। 

डिक्की के अंदर में बना था लॉकर 
सूत्रों के अनुसार हवाला की रकम को लाने के लिए डस्टर क्रमांक एम एच 31 एफ ए 4611 की डिक्की में बकायदा लॉकर बनाया गया था। लॉकर के अंदर ही 2000, 500 और 100 रुपए के नोटों के बंडल को बिछौने की तरह बिछाकर रखा गया था। नंदनवन थाने के एपीआई सुनील सोनवणे और उपनिरीक्षक कृष्णा सोनुले को इस बारे में गुप्त सूचना मिलने पर उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी। उसके बाद डस्टर वाहन को कब्जे में लेकर थाने लाया गया।

यह कार्रवाई पुलिस दल ने शनिवार की देर रात करीब 2.30 बजे किया। कहा जा रहा है कि रकम को निकालने के लिए प्रशांत के घर से उनके परिचित व्यक्ति खंडेलवाल ने चाभी लेकर रविवार की सुबह करीब 7 बजे नंदनवन थाने में आया, तब डस्टर के डिक्की के अंदर का लॉकर खोला गया। उसके अंदर नोटों के बंडल देखकर पुलिस कर्मियों की आंखें फटी की फटी रह गई। डिक्की के अंदर विशेष तरह से बनाए गए लॉकर के अंदर नोटों के बंडल ठूंस- ठूंसकर भरे गए थे। 

बंद कमरे में 5 काउंटिंग मशीनों से गिने गए नोटों के बंडल 
हवाला के कारोबार में जब्त की गई वाहन की विशेष डिक्की में बने हुए लॉकर को देखकर पुलिस उपायुक्त नीलेश भरने का कहना है कि हो सकता है। इस वाहन का उपयोग हवाला की  रकम की ढुलाई के लिए की जाती रही हो। उसकी जांच की जा रही है। नोंटों को गिनने के लिए 5 काउंटिंग मशीनें बुलाई गई थी। इसको गिनने के लिए 5 विशेज्ञ बुलाए गए थे। कार्रवाई में पारदर्शिता लाने के लिए घटनास्थल से लेकर थाने के बंद कमरे में जहां नोटों के बंडलों को गिना जा रहा था, वहां तक की वीडियो रिकार्डिंग की गई है।

पुलिस पर कोई आरोप न लगे इसलिए वाहन को प्रजापतिनगर चौक पर रोकने के बाद वीडियो रिकार्डिंग करते हुए डिक्की को खुलवाया गया। उसके अंदर रकम होने की पुष्टि होने पर वाहन को थाने में लाया गया और लॉकर की चाभी से लॉकर को खोलकर उसमें बिछौने की तरह बिछाकर रखे गए नोटों के बंडल को नंदनवन थाने के डी बी स्क्वाड के कमरे में गिनती की गई।
 

Similar News