एक्सीलेंस हॉस्पिटल के ऑपरेशन थियेटर तक एम्बुलेंस ले जाने की तैयारी!  बनाया जाएगा मदर वार्ड

 एक्सीलेंस हॉस्पिटल के ऑपरेशन थियेटर तक एम्बुलेंस ले जाने की तैयारी!  बनाया जाएगा मदर वार्ड

Bhaskar Hindi
Update: 2019-11-29 08:40 GMT
 एक्सीलेंस हॉस्पिटल के ऑपरेशन थियेटर तक एम्बुलेंस ले जाने की तैयारी!  बनाया जाएगा मदर वार्ड

 डिजिटल डेस्क सतना। जिला स्तरीय एक्सीलेंस हॉस्पिटल के ऑपरेशन थियेटर तक सीधे एम्बुलेंस  ले जाने की तैयारी चल रही है। कलेक्टर डा.सतेन्द्र सिंह गुरुवार को जब औचक निरीक्षण के लिए जिला अस्पताल पहुंचे तो परिसर के कायाकल्प की कार्ययोजना उनके पास थी। उन्होंने मौके पर मौजूद सीएस डा.एसबी सिंह, पीडब्ल्यूडी के ईई बीके विश्वकर्मा और पीआईयू के सुभाष पाटिल को निर्देशित किया कि वे अस्पताल चौकी सिविल सर्जन के आफिस की ओर जाने वाले शार्टकट रास्ते का समुचित उपयोग करते हुए ऐसी सुरक्षित व्यवस्था सुनिश्चित करें कि आपातकाल में एम्बुलेंस को सीधे ऑपरेशन थियेटर तक पहुंचाया जा सके। उल्लेखनीय है, ये सुविधा मिलने के बाद कम से कम 100 मीटर की दूरी खत्म हो जाएगी।  
जननी एक्सप्रेस भी जाएगी लेबर रुम तक 
कलेक्टर ने गायनिक ओपीडी अलग से बनाने और लेबर रुम के पास तक जननी एक्सप्रेस को भी ले जाने के स्थाई प्रबंध किए जाने के निर्देश दिए। ताकि गर्भवती माताओं को अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध हो सके। कलेक्टर डा.सिंह ने नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई (एससीएनयू) के सामने के बड़े हाल को मदर वार्ड के रुप में विकसित करने के निर्देश दिए ताकि एससीएनयू में भर्ती नवजात बच्चों की मां भी उनके करीब रहें। उन्होंने खाली पड़ी जमीन का हवाला देते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे खाली पड़ी जमीन में नए सिरे गायनिक ओपीडी का निर्माण करें । साथ में विशेषज्ञ चिकित्सों के लिए 6 चेंबर भी बनाएं। कलेक्टर ने पुरानी ओपीडी को खत्म करते हुए नई अत्याधुनिक ओपीडी बनाए जाने के निर्देश भी दिए। 
विकसित किया जाएगा पार्क 
कलेक्टर ने जिला अस्पताल को ज्यादा से ज्यादा खूबसूरत बनाए जाने की कार्ययोजना को स्पष्ट किया कि खाली पड़ी जमीन पर पार्क विकसित किया जाए ताकि मरीजों के परिजन वहां बैठकर सुकून की सांस ले सकें। उन्होंने बिजली के तार अंडर ग्राउंड कराने, साफ सफाई का विशेष ध्यान देने,पार्किंग व्यवस्थित करने के साथ शुद्ध हवा -पानी और प्रकाश का समुचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम पीएस त्रिपाठी भी उनके साथ थे।  
 

Tags:    

Similar News