पुणे यूनिवर्सिटी की अजीब शर्त, वैजिटेरियन हैं तो ही करें गोल्ड मेडल के लिए आवेदन

पुणे यूनिवर्सिटी की अजीब शर्त, वैजिटेरियन हैं तो ही करें गोल्ड मेडल के लिए आवेदन

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-10 16:46 GMT
पुणे यूनिवर्सिटी की अजीब शर्त, वैजिटेरियन हैं तो ही करें गोल्ड मेडल के लिए आवेदन

डिजिटल डेस्क, पुणे। सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी में कीर्तनकार शेलारमामा गोल्ड मेडल के आवेदन की अजीब शर्त रखी गई है। इस शर्त के मुताबिक आवेदन वहीं कर सकता है, जो पूरी तरह वैजिटेरियन हो। यूनिवर्सिटी में कीर्तनकार शेलारमामा के नाम से गोल्ड मेडल दिया जाने वाला है। इसके लिए स्टूडेंट्स आवेदन कर रहे हैं। लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक आवेदन के लिए केवल शाकाहारी स्टूडेंट ही पात्रता रखता है। वही गोल्ड मेडल हासिल कर सकता है।

शाकाहारी स्टूडेंट ही होगा पात्र
कीर्तनकार शेलारमामा गोल्ड मेडल के लिए केवल शाकाहारी स्टूडेंट ही आवेदन दे सकता है। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर भी विज्ञप्ति जारी की गई है। जिसमें साफ कहा गया है कि जो शुद्ध शाकाहारी है, वही स्टूडेंट आवेदन करे। विज्ञप्ति में यह भी कहा गया कि विज्ञानेतर संकाय का स्टूडेंट ही गोल्ड मेडल के लिए पात्र होगा। 15 नवंबर तक महाविद्यालय में प्रस्ताव भेजे जाएंगे। जिससे संबंधित स्टूडेंट दसवीं, बारहवीं में प्रथम और द्वितीय नंबर से उत्तीर्ण होना चाहिए। उसे भारतीय और विदेशी क्रीड़ा प्रतियोगिताओं में अधिक से अधिक पुरस्कार मिले होने चाहिए। उसमें भी ध्यान धारणा, प्राणायाम, योगासन करनेवाले स्टूडेंट को प्राथमिकता दी जाएगी।

आवेदन के लिए ये भी शर्तें
स्टूडेंट भारतीय संस्कृति, आचार, विचार, परंपराओं का अनुसरण करता हो। गायन, नृत्य, नाट्य और अन्य कलाओं में निपुण होना चाहिए। उसका रक्तदान, श्रमदान, पर्यावरण रक्षा, प्रदूषण नियंत्रण, साक्षरता, स्वच्छता मुहिम, एड्स के विरोध में जनजागृति मुहिम में योगदान होना चाहिए। सब से महत्वपूर्ण ये है की स्टूडेंट शाकाहारी हो और उसे किसी तरह की कोई खराब लत नहीं होनी चाहिए। यदी इन शर्तों में स्टूडेंट्स खरे निकतले हैं, तो उन्हें कीर्तनकार शेलारमामा गोल्ड मेडल हासिल हो सकता है।

Similar News