इंस्पेक्शन: GM बोले वंडरफुल मैनेजमेंट, रात तीन बजे दो किमी पैदल चलकर किया निरीक्षण

इंस्पेक्शन: GM बोले वंडरफुल मैनेजमेंट, रात तीन बजे दो किमी पैदल चलकर किया निरीक्षण

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-29 15:54 GMT
इंस्पेक्शन: GM बोले वंडरफुल मैनेजमेंट, रात तीन बजे दो किमी पैदल चलकर किया निरीक्षण

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। जबलपुर क्षेत्र में शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी सबसे सर्द रात में जब पारा 3.8 डिग्री पर कहर बरपा रहा था। बर्फीली हवाएं हड्डियों को कपा रही थीं और सारा शहर गर्म रजाइयों में घुस कर गहरी नींद में था। उस समय अंधेरे और कड़ाके की सर्दी से बेफिक्र पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम अजय विजयवर्गीय और डीआरएम डॉ. मनोज सिंह रेलवे लाइन का इंस्पेक्शन करने में व्यस्त थे। रात 12 बजे वो अपनी टीम के साथ कार से देवरी के लिए निकले और वहां पहुंचने के बाद रात 1 बजे से  लेकर रात 3 बजे तक करीब 2 किलोमीटर पैदल चलकर उन्होंने देवरी से गोसलपुर के बीच बिछी रेल लाइन का ठोंक बजाकर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पूरे इत्मिनान से रेलवे फाटक से गुजरती ट्रेनों को देखा और  रेलवे ट्रैक की निगरानी कर रहे पैट्रोलमैंस से मुलाकात कर उनकी कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए पीठ थपथपाई, साथ ही प्रबंधन को देखकर कहा वंडरफुल मैनेजमेंट।

ये रहे मौजूद
इस दौरान उनके साथ जोन के मुख्य संरक्षा आयुक्त बीके गुप्ता, वरिष्ठ मंडल अभियंता विजय पाण्डेय, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी सौरभ मिश्रा, मंडल यातायात प्रबंधक रोहित मालवीय सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

ठंड में यह होती है परेशानी
ठंड में रेल लाईन का सिकुड़कर टूट जाना आम बात है। रेल लाइन गौरतलब है कि ठंड से होने वाले रेल फ्रेक्चर से रेल दुर्घटना की संभावना अधिक होती है और इसी बात को करीब से जानने के लिए पमरे जीएम व डीआरएम ने टीम के साथ खुद ही फील्ड इंस्पेक्शन करना ठीक समझा।

16 किमी पैदल चलकर निगरानी
उल्लेखनीय है कि रेलवे के ट्रैक की रखवाली करने वाले पैट्रोल मैन प्रति दिन दो-दो के ग्रुप में 16 किलोमीटर तक पैदल चलकर रेल लाइन की निगरानी करते हैं। मंडल द्वारा ट्रैकमैंस विशेष जैकेट, टॉर्च, हेलमेट, विशेष जूते एवं संचार के उपकरणों उपलब्ध कराये गए है जिनका उपयोग गश्त के दौरान करते हैं।

पुरस्कृत करने की घोषणा
निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की टीम ने देवरी के सहायक स्टेशन मास्टर एचएस राजपूत, रेल कर्मी, चंद्रकांत, बसंत भारद्वाज और   गेट मैन आकाश के कार्य की सराहना करते हुए उन्हें पुरस्कृत करने की घोषणा की।

 

Similar News