पड़ी रिकॉर्ड तोड़ ठंड तो रेलवे की हुई 25 लाख की बिजली बचत  

पड़ी रिकॉर्ड तोड़ ठंड तो रेलवे की हुई 25 लाख की बिजली बचत  

Anita Peddulwar
Update: 2019-01-28 07:51 GMT
पड़ी रिकॉर्ड तोड़ ठंड तो रेलवे की हुई 25 लाख की बिजली बचत  

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इस बार ठंड ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। जिसमें रेलवे ने भी बिजली बचत में रिकॉर्ड तोड़ा है। सबसे ठंडा रहे दिसंबर माह में रेलवे ने 16 प्रतिशत बिजली यानी करीब 25 लाख की बिजली बचत की है। वहीं जनवरी माह में भी करीब-करीब इतनी ही बिजली बचत का अनुमान लगाया जा रहा है। सोलर तकनीक का अधिक इस्तेमाल व ठंड में बंद पंखे, एसी के कारण यह बचत होने की जानकारी संबंधित अधिकारी दे रहे हैं।

शुरू ही नहीं हुए एसी-पंखे
मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत 2 हजार किमी से ज्यादा रेलवे लाइन शामिल हैं। जिस पर छोटे - बड़े कई स्टेशन हैं। इसमें सबसे बड़ा नागपुर स्टेशन भी है। सभी स्टेशनों पर प्रतीक्षालय से लेकर यात्रियों की बैठने की व्यवस्था है। कार्यालय में अधिकारियों के लिए एसी आदि की व्यवस्था रखी है। ऐसे में एक महीने के यदि बिजली बिल की बात करें तो मंडल को 2 करोड़ से ज्यादा का बिल आता है। सोलर पर आधारित लाइट्स, पंखे, फाइव स्टार एसी के साथ ऊर्जा संरक्षक बिजली बचत के लिए रखे गये हैं। इसके बाद भी जरूरतों के अनुसार एसी, पंखे का शुरू रहना बिजली बिल में मामूली ही कमी लाता है, लेकिन इस बार ठंड के चलते पंखे शुरू ही नहीं किए गए। वही एसी भी पूरे महिने भर बंद सी ही रही है। जिसका सीधा असर महिने भर के बिजली बिल पर देखने मिला है। इस बार मंडल का बिजली बिल 1 करोड़ 75 लाख तक ही पहुंच सका है। यानी 25 लाख रुपयों तक बिजली बचत करने में रेलवे को सफलता मिल सकी है।

अब तक की बड़ी बिजली बचत
मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत बात जनवरी 2018 से करें तो बिजली बचत 2 से 10 प्रतिशत ही हो सकी है, लेकिन इस बार दिसंबर माह में तापमान 4 तक पहुंच गया था। ऐसे में एसी तो दूर यात्रियों को पंखे की भी जरूरत नहीं पड़ी। जिससे नागपुर जैसे बड़े स्टेशनों पर भी पंखे धूल खा रहे थे। वही प्रतीक्षालय में भी लोग शॉल व कंबल ओढ़कर बैठे नजर आए। जिससे सबसे ज्यादा बिजली बचत हुई ।

Similar News