बारिश ने रोका सतपुड़ा का नया गेट, एक अक्टूबर से खुल जाएगा पेंच नेशनल पार्क

अगले एक माह तक पार्क में हाउसफुल, करना होगा इंतजार बारिश ने रोका सतपुड़ा का नया गेट, एक अक्टूबर से खुल जाएगा पेंच नेशनल पार्क

Abhishek soni
Update: 2022-09-28 18:02 GMT
बारिश ने रोका सतपुड़ा का नया गेट, एक अक्टूबर से खुल जाएगा पेंच नेशनल पार्क

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। अक्टूबर माह से टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क खुल जाएंगे। हर वर्ष 1 अक्टूबर से खुलने वाले इन नेशनल पार्क को लेकर दो नेशनल पार्क की सौगात मिल रही है। पहले से ही पेंच नेशनल पार्क में जमतरा गेट से एंट्री मिलती है, जबकि सतपुड़ा नेशनल पार्क का गेट सीताडोंगरी के पास से इस साल से खुलना है। एक अक्टूबर से पेंच नेशनल पार्क तो खुल जाएगा पर सतपुड़ा नेशनल पार्क के लिए इंतजार करना होगा। दरअसल प्रवेश जहां से होना है, वहां बारिश के कारण पहुंच मार्ग नहीं बन पाया है, इसलिए इंतजार करना होगा। वहीं दूसरी ओर पेंच नेशनल पार्क में पर्यटकों की ऑन लाइन बुकिंग अभी से हो गई है।
जिले के जमतरा गेट से चलती है 8 गाडिय़ां
पेंच नेशनल पार्क में प्रवेश के लिए छिंदवाड़ा जिले से  एक मात्र गेट जमतरा में है। यहां पर सुबह के दौरान चार और दोपहर को चार यानी कुल आठ गाडिय़ां पर्यटकों को लेकर जाती हैं। इस गेट से टूरिस्टों को बढ़ाने के लिए गेट के आसपास रुकने मनोरंजन और सुविधा के संसाधन बढ़ाए जाने का प्रस्ताव बना है।
पेंच नेशनल पार्क पर्यटकों की पसंद
कुल चार महीनों तक बंद होने वाले पार्क को एक अक्टूबर से खोल दिया जाएगा, जहां पर्यटकों को कोर एरिए में पार्क भ्रमण कराया जाएगा। पेंच पार्क खुलने को लेकर पर्यटकों में भी खासा उत्साह है और आने वाले कुछ दिनों तक हाउसफुल जैसे हालात बन गए हैं। यहां पर ऑन लाइन बुकिंग के जरिए बुकिंग है। पेंच पार्क से जुड़े अधिकारियों के अनुसार अक्टूबर माह के पहले चार सप्ताह के शनिवार  रविवार को पार्क आने वाले पर्यटकों की बुकिंग हो चुकी है।

 

Tags:    

Similar News