झमाझम बारिश:  इरई डैम लबालब, 2 गेट खोले

झमाझम बारिश:  इरई डैम लबालब, 2 गेट खोले

Anita Peddulwar
Update: 2019-08-02 08:49 GMT
झमाझम बारिश:  इरई डैम लबालब, 2 गेट खोले

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। पिछले कुछ दिनों से जिलेभर में जारी बारिश के चलते चंद्रपुर शहर से करीब 50 किलोमीटर दूरी पर स्थित इरई बांध के 2 दरवाजे  0.25  मीटर से शाम साढ़े 4 बजे के दौरान खोले गए, यह जानकारी सिंचाई विभाग ने  दी। बांधों के कैचमेंट क्षेत्र में हुई जोरदार बारिश के कारण तीन बांध कल तक ही शत-प्रतिशत भर गए थे। ऐहतिहात के तौर पर इरई बांध के 2 दरवाजे 0.25  मीटर से खोले गए, इससे बढ़े हुए जलस्तर व बैक वॉटर की संभावना को लेकर प्रशासन ने नदी, नाले व बांधों के किनारे रहनेवाले लोगों को सतर्कता के निर्देश दिए हैं। साथ ही प्रशासन ने सतर्कता की पूर्व सूचना देकर आपदा निवारण कक्ष सुचारु किया था। यही नहीं टोल फ्री सेवा भी शुरू कर दी है। शुक्रवार को कुछ समय रुकने के बाद  फिर  बारिश हो रही है। लगातार सात दिन से हो रही बारिश के कारण नुकसान का जायजा लेने की तैयारी प्रशासन कर रहा है। बता दें कि बारिश का बाजारों पर सर्वाधिक असर पड़ा है।   जिले में बुआई के कार्याे में तेजी आयी है।

अब भी नहीं लौटी 500 से अधिक गांवों में बिजली  

बुधवार शाम से भामरागढ़ से सटी पर्लकोटा नदी शांत होकर छत्तीसगढ़ राज्य के बांध से पानी छोडऩे के कारण जिले की इंद्रावती नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। जिसके चलते किसी समय पर्लकोटा समेत अन्य नदियां सीमा रेखा के बाहर होने की संभावना व्यक्त की जा रही हैं।  जिले में बारिश का जोर कम होने से भामरागढ़ की पर्लकोटा नदी, एटापल्ली की बांडे नदी, अहेरी की गड़अहेरी समेत अन्य छोटे नालों का जलस्तर धीरे-धीरे घटने लगा है। जलस्तर कम होने के कारण  जिले के अनेक स्थानों का यातायात पूर्ववत आरंभ हुआ है जबकि  सिरोंचा तहसील के नदी व नाले अभी भी सीमा रेखा के बाहर बताए जा रहे हैं। 

मूसलाधार बारिश के चलते जिले के 500 से अधिक गांवों की बिजली गुल हुई है। गुरु  बिजली आपूर्ति सुचारु नहीं होने से ग्रामीणों को अनेक प्रकार की दिक्ततों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, भामरागढ़ तहसील में बिजली आपूर्ति समेत बीएसएनएल की इंटरनेट सेवा प्रभावित होने के कारण सरकारी कार्यों समेत राष्ट्रीयकृत बैंकों का ऑनलाइन कामकाज ठप पड़ा है। उधर, एटापल्ली तहसील की स्थिति ऐसी ही बनी हुई है। 

रेलवे क्रासिंग में घुसा पानी

रेल्वे स्टेशन समीप तेलवासा रेलवे क्रासिंग पर बनाए गए भूमिगत मार्ग में पानी भर जाने से यह मार्ग बंद हो गया है। बीते दो दिनों से इस मार्ग से आवागमन करने वाली एसटी बसें बंद हैं, जिससे पिपरी, तेलवासा, ढोरवासा, कोची, घोनाड़, चिरदेवी व मुरसा गांवों का संपर्क टूट गया है। इस बारे में सचिन कुटेमाटे ने बताया कि इसकी शिकायत करने पर भी कोई उपाय नहीं किए है, जिससे ग्रामीण आंदोलन करने की तैयारी में है। 

Tags:    

Similar News