दो करोड़ से ज्यादा का चावल निकला अमानक, आठ मिलर्स पर लगाई रोक

चावल बदलकर जमा करने के निर्देश, 4 हजार मीट्रिक टन चावल निकला अमानक दो करोड़ से ज्यादा का चावल निकला अमानक, आठ मिलर्स पर लगाई रोक

Bhaskar Hindi
Update: 2021-10-14 09:25 GMT
दो करोड़ से ज्यादा का चावल निकला अमानक, आठ मिलर्स पर लगाई रोक

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा । नागरिक आपूर्ति निगम ने अमानक स्तर का चावल मिलने पर आठ मिलर्स पर रोक लगा दी है। अमानक चावल की कीमत 2 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। मिलर्स को नोटिस जारी कर उक्त मात्रा का चावल जमा करने के आदेश दिए हैं। ऐसा नहीं करने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।
जानकारी अनुसार साल 2020-21 में हुई सरकारी खरीदी के बाद साल 2021-2022 में रजिस्टर्ड मिलर्स को धान मिलिंग के लिए दिया गया था। मिलिंग के अनुबंध के तहत गुणवत्ता के मापकों के अनुरूप चावल नागरिक आपूर्ति निगम को देना था। जिले के आठ मिलर्स ने मिलिंग के लिए करीब 27 हजार 500 मीट्रिक टन धान का लाट उठाया था। उक्त मिलिंग के बाद जब गुणवत्ता की जांच हुई तो करीब 4 हजार मीट्रिक टन चावल अमानक स्तर के पाए गए। आपूर्ति निगम के मैनेजर ने उक्त चावल को लेने से इनकार कर मिलर्स को नोटिस जारी किया है। उक्त मात्रा का गुणवत्ता पूर्वक चावल जमा करने के निर्देश दिए हैं। तब तक के लिए मिलर्स को धान का लाट उठाने से रोक दिया गया है।
यही चावल बंटता है गरीबों को
धान की सरकारी खरीदी के बाद नागरिक आपूर्ति निगम और विपणन संघ अपनी-अपनी खरीदी के आधार पर अनुबंध के तहत मिलिंग कराते हैं। गुणवत्ता के मानकों पर खरा उतरने के बाद इस चावल को राशन दुकानों के जरिए गरीबों तक पहुंचाया जाता है। गरीबों को घटिया किस्म के चावल मिलने की घटनाओं के पीछे मिलर्स और अधिकारियों की सांठगांठ ही होती है।
इन मिलर्स का चावल निकला अमानक
मोहिनी राय इंडस्ट्री रामगढ़ी, मेसर्स महादेव एग्रो रामगढ़ी, पीबीजी इंटरनेशनल बोरगांव, मेसर्स महालक्ष्मी राइस मिल गुरैया चौरई, शुभ राइस मिल चौरई, श्रीराम राइस मिल पांजरा चांद, आदिशक्ति राइस मिल सिवनी रोड और श्री राधे एग्रो रामगढ़ी से चावल की गुणवत्ता बहुत घटिया मिली। इन मिलर्स को नोटिस जारी किया गया है। बदला हुआ चावल जमा करने तक नया लॉट उठाने से रोका गया है।
इनका कहना है
॥धान की मिलिंग के बाद चावल की गुणवत्ता परखी गई थी। आठ मिलर्स के पास से करीब 4 हजार मीट्रिक टन चावल अमानक स्तर का पाया गया। नोटिस जारी कर उक्त मात्रा का गुणवत्ता पूर्ण चावल जमा करने के निर्देश दिए हैं। निर्देशों का पालन नहीं होने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।
-अमित गौड़, डीएम नागरिक आपूर्ति निगम

Tags:    

Similar News