रूटीन ट्रेनें अब भी थमीं : यात्रियों की संख्या अधिक, हरी झंडी के इंतजार में ट्रेनें

रूटीन ट्रेनें अब भी थमीं : यात्रियों की संख्या अधिक, हरी झंडी के इंतजार में ट्रेनें

Tejinder Singh
Update: 2020-11-28 09:19 GMT
रूटीन ट्रेनें अब भी थमीं : यात्रियों की संख्या अधिक, हरी झंडी के इंतजार में ट्रेनें

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कोरोना तालांबदी के बाद से अब तक गाड़ियों की संख्या पटरियों पर नहीं आ रही है। वर्तमान में नागपुर रेलवे स्टेशन से केवल तीन गाड़ियां चलाई जा रही हैं। हालांकि तालाबंदी के पहले इनकी संख्या 10 के करीब थी। ऐसे में माना जा सकता है कि प्रति दिन 5 हजार से ज्यादा यात्री रेल सफर से वंचित रह रहे हैं। वैसे नागपुर स्टेशन से होकर जानेवाली गाड़ियों की बात करें तो इसमें भी पहले एक सौ से अधिक गाड़ी शामिल हैं, लेकिन फिलहाल 50 से 55 गाड़ियां ही उपलब्ध हैं। पहले मजदूर स्पेशल, फिर वीआईपी स्पेशल और अब नियमित ट्रेनों को स्पेशल नंबर के साथ आम यात्रियों के लिए चलाया जा रहा है। इसमें भी कंफर्म रिजर्वेशन के सिवाय यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं है, इसलिए प्रतीक्षासूची लंबी होती जा रही है।

इसलिए ‘जगह’ नहीं : हर रोज मुंबई, पुणे आदि जगह जाने के लिए अच्छे ऑप्शन थे। वर्तमान में नागपुर से केवल दुरंतो, नागपुर-अमृतसर व अजनी से अजनी-पुणे एक्सप्रेस ही चलाई जा रही है। कोरोना तालाबंदी के पहले नागपुर रेलवे स्टेशन से होकर जानेवाली गाड़ियों में 115 से ज्यादा गाड़ियों का नाम शामिल था, लेकिन अभी तेलंगाना, राजधानी, एपी, जीटी, दानापुर-सिकंदराबाद, तमिलनाडु एक्सप्रेस, दानापुर-पटना, गोरखपुर एक्सप्रेस, हावड़ा-अहमदाबाद, छपरा-चेन्नई, केरला एक्सप्रेस आदि ही गाड़ियां चलाई जा रही हैं।

एमएसटी पासधारक परेशान 

रेल सफर पर मंथली पास धारक ज्यादा निर्भर थे। नागपुर विभाग की बात करें तो प्रति दिन एक हजार से ज्यादा यात्री इस पास पर निर्भर थे। नागपुर से वर्धा, भंडारा, तुमसर आदि जगहों पर यह प्रति दिन अप-डाउन करते थे। अभी ट्रेनों में पास की सुविधा उपलब्ध नहीं रहने से इन्हें परेशान होना पड़ रहा है। 

एस.जी. राव, साहायक वाणिज्य प्रबंधक, मध्य रेलवे के मुताबिक वर्तमान स्थिति में चलनेवाली गाड़ियां केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देश पर चलाई जा रही हैं। जब तक मुख्यालय से गाड़ियों को बढ़ाने को लेकर नई गाइडलाइन नहीं आती है, तब तक इसे नहीं बढ़ाया जाएगा। सूचना आते ही गाड़ियों की संख्या में इजाफा किया जाएगा।  


 

Tags:    

Similar News