मुस्लिम आरक्षण को लेकर विपक्ष का हंगामा, तावडे ने याद दिलाया बाबा साहेब का कथन, राजस्वमंत्री बोले- पवार मेरे आदर्श 

मुस्लिम आरक्षण को लेकर विपक्ष का हंगामा, तावडे ने याद दिलाया बाबा साहेब का कथन, राजस्वमंत्री बोले- पवार मेरे आदर्श 

Tejinder Singh
Update: 2019-06-21 14:40 GMT
मुस्लिम आरक्षण को लेकर विपक्ष का हंगामा, तावडे ने याद दिलाया बाबा साहेब का कथन, राजस्वमंत्री बोले- पवार मेरे आदर्श 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुस्लिम समाज को शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण देने की मांग को लेकर विधान परिषद में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। इस पर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री विनोद तावडे ने विपक्ष पर पलटवार किया। इस कारण विपक्ष और सत्ताधारी दल के सदस्य आमने-सामने आ गए। जिससे सदन की कार्यवाही पांच मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी। 
तावडे ने कहा कि मुस्लिम समाज के बीच विपक्ष के जनाधार को वंचित बहुजन आघाडी ने छीन लिया है। इसलिए विपक्ष बेचैन होकर लगातार आरक्षण के मुद्दे को उठा रहा है। शुक्रवार को सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए कांग्रेस के सदस्य डॉ.वजाहत मिर्जा ने मुस्लिम आरक्षण का मुद्दा उठाया था।

तावडे ने कहा कि डॉ.बाबासाहब आंबेडकर ने कहा था कि धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं दिया जाना चाहिए। इसलिए हम वोटों की राजनीति के लिए आंबेडकर द्वारा दिखाए गए मार्ग को नहीं छोड़ेंगे। तावडे ने कहा कि मुस्लिम समाज के आर्थिक रूप से कमजोर, ओबीसी, एसटी और एससी को आरक्षण मिल रहा है। अब विपक्ष को और क्या चाहिए। तावडे ने कहा कि आंध्रप्रदेश सरकार ने मुस्लिम समाज को 5 प्रतिशत आरक्षण दिया गया। लेकिन सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण टिक नहीं सका। तावडे ने कहा कि सरकार के मन में मुस्लिम समाज के प्रति अच्छे विचार है। हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर काम कर रही है। तावडे के रूख से साफ है कि सरकार किसी भी हाल में मुस्लिम समाज को आरक्षण नहीं देगी। 

राजस्वमंत्री पाटील ने कहा शरद पवार मेरे आदर्श 


विधान परिषद में शुक्रवार को प्रदेश के राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटील ने राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार को अपना आदर्श बताया। विधान परिषद में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चर्चा के जवाब में पाटील ने कहा कि मैं पवार को अपना आदर्श  मानता हूं। इसलिए मैं मराठा आरक्षण को जिया। मैंने मराठा आरक्षण को राजनीतिक एजेंडा नहीं बल्कि मिशन के रूप में लिया। पाटील ने कहा कि साल 1995 में युति की सरकार बनने के बाद मुझे भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रमोद महाजन ने बताया था कि पवार जब मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने अपनी डायरी में लिख लिया था कि उन्हें 40 फैसले करने हैं। उन्होंने 40 में से 38 मद्दों पर फैसला भी किया। इसमें महिलाओं को स्थानीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण और ओबीसी के आरक्षण जैसे अहम फैसले शामिल थे। पाटील ने कहा कि मराठा आरक्षण विधेयक को हमने मजबूत बनाने की कोशिश की। जिससे वह अदालत में टिक सके। इस दौरान पाटील ने कहा कि प्रदेश में केवल 20 प्रतिशत वनक्षेत्र है। वन क्षेत्र 20 से बढ़ाकर 40 प्रतिशत होने में अभी 50 साल लगेंगे। पाटील ने कहा कि इस साल जुलाई महीने में पौधारोपण अभियान के तहत 33 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। पिछले कुछ वर्षों में 17 करोड़ पौधे लगाए जा चुके हैं। राज्य में कुल 50 करोड़ पौधों के कारण वनक्षेत्र में केवल 2 प्रतिशत इजाफा हो सकेगा। राज्य में वन क्षेत्र 40 प्रतिशत करने के लक्ष्य को पूरा करने में 50 साल लगेंगे। 
 

Tags:    

Similar News