गोरेवाडा के बाघ सुल्तान को भेजा संजय गांधी नेशनल पार्क , महाराज बाग में भी चाहिए बाघ 

गोरेवाडा के बाघ सुल्तान को भेजा संजय गांधी नेशनल पार्क , महाराज बाग में भी चाहिए बाघ 

Anita Peddulwar
Update: 2019-12-24 10:59 GMT
गोरेवाडा के बाघ सुल्तान को भेजा संजय गांधी नेशनल पार्क , महाराज बाग में भी चाहिए बाघ 

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  ब्रम्हपुरी से लगभग 10 साल पहले लाये बाघ सुल्तान को मंगलवार की दोपहर को गोरेवाड़ा बचाव केन्द्र से मुंबई के नेशनल पार्क के लिए रवाना किया गया है। प्रजनन के लिए इसे भेजा गया है। एक दिन पहले से ही बोरीवली से एक टीम यहां आई थी। हालांकि 14 मार्च को ही बाघ को यहां से भेजने की प्रक्रिया हो गई थी।

गोरेवाड़ा बचाव केन्द्र में उपरोक्त बाघ सुल्तान को गत 10 वर्षों से रखा गया था। रेस्कयू कर इसे यहां लाया गया था। बोरीवली नेशनल पार्क में लंबे समय से 8 से 10 साल की तीन बाघिन बिजली, मस्तानी व लक्ष्मी अकेली अवस्था में है। ऐसे में बोरीवली प्रशासन को यहां बाघ की दरकार थी। उन्हें पता चला था, कि गोरेवाड़ा में बाघ की मौजूदगी है। जिसे वह प्रजनन के लिए यहां ला सकते हैं। ऐसे में उन्होने वन विकास महामंडल अंतर्गत आनेवाले गोरेवाड़ा  केन्द्र से बाघ की मांग की थी। गोरेवाड़ा के अधिकारियों ने इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी थी। ऐसे में प्रजनन के लिए बाघ की दरकार को देखते हुए सकारात्मक रवैया अपनाया । वहीं सुल्तान को भेजने की मंजूरी दी थी। बोरीवली में बाघ को लेकर जाने के उद्दे्श्य से संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान बोरीवली के अधीक्षक सिंहविहार, विजय रा. बारब्दे व पशुचिकित्सक अधिकारी डॉ.शैलेश पेठे को बाघ को लाने के लिए एक दिन पहले ही भेजा गया था। सुल्तान की जांच कर मंगलवार को दोपहर तीन बजे बोरीवली के लिए रवाना किया गया।

महाराजबाग को मिलेगा या नहीं  
मुंबई के लिए बाघ भेजा गया है।   हाल ही में महाराजबाग प्रशासन ने भी लंबे समय से अकेली अवस्था में भेजी बाघिन के लिए बाघ की मांग की है। यहां जान नामक बाघिन गत 2 वर्षों से अकेली अवस्था में है।   यहां आनेवाले सैलानियों को भी बाघ की कमी खल रही है। बड़े पिंजरे में बाघिन के साथ बाघ रहने की दरकार लंबे समय से हैं। ऐसे में क्या गोरेवा़ड़ा से नागपुर के महाराजबाग को बाघ मिलेगा या नहीं यह सवाल हर किसी के सामने है। 

Tags:    

Similar News