सिवनी का जीराशंकर प्रदेश की शान, इसकी देश भर में हो ब्रांडिंग

सिवनी सिवनी का जीराशंकर प्रदेश की शान, इसकी देश भर में हो ब्रांडिंग

Ankita Rai
Update: 2022-05-20 12:55 GMT
सिवनी का जीराशंकर प्रदेश की शान, इसकी देश भर में हो ब्रांडिंग

डिजिटल डेस्क, सिवनी। सिवनी जिले में होने वाला जीराशंकर चावल मध्यप्रदेश की शान है, इसकी देशव्यापी ब्रांडिंग सुनिश्चित की जाए। एक जिला-एक उत्पाद के तहत सिवनी के सीताफल की भी बेहतर ब्रांडिंग और मार्केटिंग हो। उक्त निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित निवास कार्यालय से गुरूवार सुबह साढ़े 6 बजे जिले की कानून-व्यवस्था की स्थिति और विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने जिले के किसानों को प्राकृतिक खेती से फसल लेने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पेंच राष्ट्रीय उद्यान के साथ जिले के अन्य पर्यटन महत्व के स्थानों भीमगढ़ बांध, आमोदगढ़, आदेगांव किला और शिव मंदिर को पर्यटन से जोड़ा जाए। सीएम के साथ वीसी में जबलपुर संभाग के अधिकारी सहित कलेक्टर डॉ. फटिंग राहुल हरिदास, जिला पंचायत सीईओ पार्थ जैसवाल, जिले के प्रभारी एसपी विवेक अग्रवाल, एएसपी श्याम सिंह मरावी व अन्य अधिकारी वर्चुअली सम्मिलित हुए।

 गौवध में लिप्त माफिया का नेटवर्क ध्वस्त करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक सौहार्द बनाए रखना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सामाजिक ताने-बाने से छेड़छाड़ करने वालों, समुदायों में दूरियां पैदा करने वालों और अशांति फैलाने वालों पर नजर रखी जाए। ऐसी गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। उन्होंने जिले में गौ-वंश के परिवहन, गौ-वध में लिप्त व्यक्तियों और इससे जुड़े माफिया की पड़ताल कर इनके नेटवर्क को ध्वस्त करने के निर्देश दिए। इस पर उन्हें बताया गया कि सिवनी जिले से होकर गौवंश ले जाया जाता है, जो कि दूसरे जिलों से होते हुए पहुंचता है।

200 एकड़ भूमि मुक्त कराई

मुख्यमंत्री ने दबंगों और माफियाओं के अतिक्रमण से मुक्त कराई गई भूमि की जानकारी भी ली। कलेक्टर डॉ फटिंग ने बताया कि जिले में अब तक 200 एकड़ भूमि मुक्त कराकर प्रधानमंत्री आवास और मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के लिए सुरक्षित रखी गई है। मुख्यमंत्री ने जिले में पेयजल स्थिति की जानकारी प्राप्त कर जल जीवन मिशन में जारी कार्यों की अद्यतन स्थिति पर कलेक्टर से चर्चा की। कलेक्टर ने जानकारी दी कि जिले में 929 नल-जल योजना संचालित हैं। इनमें से 61 कुआँ आधारित है, जिनसे जलापूर्ति के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने 15 जून तक अमृत सरोवर के अधिक से अधिक कार्य पूर्ण करने व उन्हें आदर्श रूप में विकसित करने को कहा। उन्होंने पेंच व्यवर्तन सिंचाई परियोजना में सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था के संबंध में भोपाल से जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को स्थल निरीक्षण कर तत्काल समस्या के निराकरण के निर्देश दिए।

मिल रहीं भ्रष्टाचार की शिकायत

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास की योजनाओं में मैदानी स्तर पर भ्रष्टाचार की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। लापरवाही और भ्रष्टाचार को सहन नहीं किया जाएगा।  लिप्त अधिकारी, कर्मचारियों के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आवास आवंटन और सूची में नाम जुड़वाने के लिए पैसों की वसूली न हो। मुख्यमंत्री ने जिला पंचायत सीईओ को ग्रामीण क्षेत्र में निरंतर भ्रमण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राशन वितरण में किसी प्रकार की ढिलाई सहन नहीं की जाएगी। जिले में शत-प्रतिशत राशन वितरण सुनिश्चित किया जाए। आयुष्मान भारत योजना में शत-प्रतिशत हितग्राहियों को समय-सीमा निर्धारित कर कार्ड जारी करने को कहा। मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभाग में लंबे समय से एक ही स्थान पर पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों की सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि घंसौर विकासखंड की बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने की कार्य-योजना प्रस्तुत की जाए।

Tags:    

Similar News