किसान आंदोलन में भाग लेंगे शरद पवार-उद्धव जाएंगे दिल्ली, मुंबई में भी होगा प्रदर्शन

किसान आंदोलन में भाग लेंगे शरद पवार-उद्धव जाएंगे दिल्ली, मुंबई में भी होगा प्रदर्शन

Tejinder Singh
Update: 2021-01-19 16:44 GMT
किसान आंदोलन में भाग लेंगे शरद पवार-उद्धव जाएंगे दिल्ली, मुंबई में भी होगा प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर दो महीनों से दिल्ली में चल रहे किसानों आंदोलन में शामिल होने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे दिल्ली जाएंगे।राकांपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब मलिक ने बताया कि कुछ किसान संगठनों ने मुंबई में 23 जनवरी से 25 जनवरी के बीच मुंबई में प्रदर्शन करने का निर्णय किया है। आजाद मैदान में होनेवाले इस प्रदर्शन में श्री पवार 25 जनवरी 2021 को शामिल होगे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शुरु से कृषि कानूनों के विरोध में रही है। इस प्रदर्शन में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित महाराष्ट्र विकास आघाड़ी के कई नेता भी शामिल होंगे। 

मैंने दी थी पंजाब-हरियाणा के किसानों को गेहूं कम पैदा करने की सलाहः पवार

राकांपा अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय कृषिमंत्री शरद पवार ने कहा है कि जब वे देश के कृषि मंत्री थे, तो उन्होंने पंजाब व हरियाणा के किसानों को गेहूं व चावल के बजाय फल व दूसरे खाद्यान्न पैदा करने की सलाह दी थी। लेकिन किसानों ने मेरी सलाह पर ध्यान नहीं दिया। 

मंगलवार को बारामती में कृषि पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पवार ने कहा कि पंजाब व हरियाणा में गेहूं व चावल की भारी पैदावार ने इसकी बिक्री के लिए संकट खड़ा कर दिया है। दिल्ली में किसानों के आंदोलन का यही बड़ा कारण है। गेहूं व चावल की कीमतों को लेकर दिल्ली में किसानों का आंदोलन हो रहा है। पूर्व कृषि मंत्री पवार ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री रहते मैंने पंजाब व हरियाणा के किसानों गेहूं व चावल का उत्पादन कम करने को कहा था। गेंहू- चावल की बजाय मैंने किसानों को फलों व दूसरी फसलों की खेती पर ध्यान देने की सलाह दी थी। किंतु किसानों ने मेरी इस बात पर ध्यान नहीं दिया इसका मुझे खेद है। उन्होंने कहा कि अब गेहूं और चावल की कीमतें व बिक्री समस्या बन गई है। इसी वजह से अब किसान आंदोलन कर रहे है। 

 

 

Tags:    

Similar News