बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को सौ प्रतिशत कर्ज माफी दें :  शरद पवार

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को सौ प्रतिशत कर्ज माफी दें :  शरद पवार

Anita Peddulwar
Update: 2019-08-08 13:35 GMT
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को सौ प्रतिशत कर्ज माफी दें :  शरद पवार

डिजिटल डेस्क, पुणे । राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने गुरूवार को पुणे में कहा कि राज्य के बाढ़ से बाधित क्षेत्रों में स्थित किसानों का काफी नुकसान हुआ है। इसलिए बाढ़ खत्म होने के बाद इन क्षेत्रों में हुए नुकसान की तत्काल गिनती और पंचनामा सरकार करें तथा यहां रहनेवाले किसानेां को केन्द्र तथा राज्य सरकार सौ प्रतिशत कर्जमाफी दें।  राज्य के कोंकण तथा पश्चिम महाराष्ट्र के सातारा, सांगली तथा कोल्हापुर इन जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। इसकी पृष्ठभूमि पर पवार ने गुरूवार को पुणे में पत्रकार वार्ता लेकर अपनी मांगे रखी। उन्होंने कहा कि गन्ने के उत्पादन में अग्रेसर जाने जानेवाले सांगली तथा कोल्हापुर में गन्ने की फसल का काफी नुकसान हुआ है।

पहले सूखा फिर बाढ़ से बर्बाद हुए किसान

खेतों में बाढ़ के कारण गन्ने की ऊंचाई से अधिक पानी जमा हुआ है। कुछ क्षेत्रों में तो अंगुर, अनार फसलों का भी काफी नुकसान हुआ है। खेत से मिट्टी बड़े पैमाने पर बह गई है। किसानों के खेतों का तो नुकसान हुआ ही है लेकिन उनके घर, जानवरों का भी नुकसान हुआ है। आज तक मैं ने इतनी गंभीर स्थिति इन जिलों में कभी नहीं देखी। बाढ़ खत्म होने के बाद ही कितना नुकसान हुआ है इसका अंदाजा आएगा लेकिन सरकार तत्काल उसकी गिनती कर पंचनामा करें और उसके बाद हर्जाने का विचार करें। साथ ही बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को सौ प्रतिशत कर्जमाफी दी जाए। 

राकांपा करेगी 50 लाख रूपये की सहायता
 

शरद पवार ने कहा कि राकांपा द्वारा बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 50 लाख रूपए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसमें पार्टी के विधानसभा, विधान परिषद तथा सांसद के सदस्यों का एक महिने का वेतन दिया जाएगा। साथ ही पार्टी के स्वास्थ्य संबंधी काम करनेवाले संगठनों तथा डॉक्टर सेल द्वारा हर एक जिले में शिविर के माध्यम से विविध प्रकार की दवाईयों की आपूर्ति की जाएगी। 

Tags:    

Similar News