सीबीएसई ने तैयार की अमेजिंग बुकलेट, स्टूडेंट चुन सकेंगे पसंदीदा करियर

सीबीएसई ने तैयार की अमेजिंग बुकलेट, स्टूडेंट चुन सकेंगे पसंदीदा करियर

Anita Peddulwar
Update: 2019-04-09 10:06 GMT
सीबीएसई ने तैयार की अमेजिंग बुकलेट, स्टूडेंट चुन सकेंगे पसंदीदा करियर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कुछ स्टूडेंट्स मैथ्स में वीक होते हैं, तो कुछ साइंस में, किसी को बायो पसंद नहीं आता है, तो किसी को कॉमर्स में इंट्रेस्ट नहीं होता है, लेकिन अब स्टूडेंट्स 12वीं के बाद भी अपना पसंदीदा विषय चुन सकते हैं। सीबीएसई ने 122 पेज की अमेजिंग बुकलेट तैयार की है, जिसमें 113 ऐसे क्षेत्र हैं, जहां स्टूडेंट्स अपनी रुचि के अनुसार शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। पहले स्टूडेंट्स के लिए लिमिटेड ऑप्शन ही थे, लेकिन अब उनके लिए बेहतर और पसंदीदा कैरियर चुनने के लिए बहुत सारी राह है। किसी स्टूडेन्ट का सपना होता है कि वह इंजीनियर बने, तो किसी का डॉक्टर, कोई बिजनेस करना चाहता है, तो किसी को आर्किटेक्चर में रुचि होती है।

फिल्मी क्षेत्र भी शामिल
 मैं बचपन से रंगमंच का कलाकार रहा हूं। मुझे ड्रामा या फिल्म के क्षेत्र में ही कैरियर बनाना है। मैंने कॉमर्स लेकर पढ़ाई की है, लेकिन बारहवीं के बाद अपना पसंदीदा विषय चुन सकता हूं। मैं तो फिल्म के क्षेत्र में ही काम करना चाहता हूं। एग्जाम भी खत्म हो गए हैं। अब मैं अपनी पसंद का विषय ले सकता हूं। सीबीएसई ने स्टूडेंट्स की बहुत सारी समस्याओं को हल कर दिया है। इस बार स्टूडेंट्स को एग्जाम टाइम में भी परेशानी नहीं हुई।  
-विशाल चौधरी, स्टूडेंट

बच्चों पर दबाव ठीक नहीं
हमने कई बार देखा है कि हम बच्चों को प्रेशराइज करते हैं कि मैथ या साइंस लेकर पढ़ाई करना है, लेकिन उनका मन नहीं होने के बाद भी वे पैरेंट्स के कारण सब्जेक्ट ले लेते हैं। इसका खामियाजा भी अक्सर भुगतना पड़ता है। बच्चा फेल हो जाता है। सीबीएसई की अमेजिंग बुकलेट से अब बच्चे बारहवीं के बाद भी सब्जेक्ट चेंज कर अपना पसंदीदा विषय ले सकते हैं। 113 क्षेत्रों यानि बहुत सारे ऑप्शन हैं। इसमें हर स्ट्रीम के सब्जेक्ट शामिल हैं।  
- नैना जोशी, अभिभावक

हर स्टूडेंट्स की अलग-अलग क्षमता  

सभी स्टूडेंट्स का कैलीबर अलग-अलग होता है। कोई किसी विषय में टॉपर होता है, तो कोई किसी विषय में। कई बार स्टूडेंट को उसका पसंदीदा विषय नहीं मिल पाने से उसका साल भी खराब हो जाता है। इससे बच्चों में मेंटल स्ट्रेस बढ़ जाता है। सीबीएसई की अमेजिंग बुकलेट में 113 क्षेत्र हैं, जहां स्टूडेंट अपना कैरियर बना सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए इसमें कई ऑप्शन मौजूद हैं, जिसके जरिए कैरियर की राह उनके लिए आसान हो जाएगी।  
- प्रीति वैरागढ़े, प्रिसिंपल, हिलफोर्ट पब्लिक स्कूल
 

Tags:    

Similar News