प्रतिबंध के बावजूद नदी से निकाली जा रही रेत, डंप रेत की आड़ में चल रहा उत्खनन का खेल

प्रतिबंध के बावजूद नदी से निकाली जा रही रेत, डंप रेत की आड़ में चल रहा उत्खनन का खेल

Bhaskar Hindi
Update: 2018-08-23 11:31 GMT
प्रतिबंध के बावजूद नदी से निकाली जा रही रेत, डंप रेत की आड़ में चल रहा उत्खनन का खेल

डिजिटल डेस्क, छिन्दवाड़ा/सौंसर। एनजीटी का नियम है कि बारिश में नदी-नालों से रेत उत्खनन नही किया जाए, लेकिन यह आदेश अधिकारियों के निर्देश तक ही सीमित है। कन्हान नदी में रेत उत्खनन जारी है और वह भी मशीनों से। इस रोकने ग्रामीणों की ओर से आ रही शिकायतों को अधिकारी कचरे में फेंक रहे हैं। बारिश में छलनी हो रही कन्हान नदी पर क्षेत्र के विपक्ष के नेताओं ने भी मौन साध लिया हैं। बारिश की कमी में नदी में बाढ़ नहीं आने का लाभ रेत माफिया उठा रहा है।

नदी में बाढ़ आने तक नदी से अधिक से अधिक रेत निकलने की कोशिश की जा रही है। सौंसर ब्लाक में 30 किमी के दायरे में कन्हान नदी में जहां रेत मिले मशीनों से उत्खनन हो रहा है। नगर से लेकर गांवों में भवन निर्माण के लिए ट्रैक्टरों से पहुंचाई जा रही रेत नदी से निकाली जा रही है। रेत माफियाओं के अलावा रेत चोरी में ट्रेक्टर मालिकों का भी बड़ा गिरोह सक्रिय हैं। एक जानकारी के अनुसार 200 ट्रेक्टर प्रति दिन नदी से रेत निकाल रहे हैं।

डंप रेत की आड़ में हो रही चोरी
डंप रेत की आड़ में नदी से रेत की चोरी हो रही है। खदानें बंद होने से रेत माफिया अब जहां रेत मिल जाए मशीन से उत्खनन कर रहा है। रेत भरे डंपरों से टपकता पानी बता रहा है कि नदी से रेत निकाली जा रही है। अधिकारी दबी जुबान से इस बात को स्वीकार करते है कि प्रतिबंध के बावजूद नदी से रेत निकाली जा रही है। रेत माफियों ने एक दर्जन से अधिक स्थानों पर रेत डंप कर रखी है। इस में मालेगांव, लोहानी, बारादेही, रंगारी में रेत डंप की गई है।

सड़क पर उतर रहे ग्रामीण
अवैध उत्खनन व इसके ओवरवेट परिवहन से ग्रामीण सड़कें उखड़ रही हैं। उखड़ी सड़कों की निरंतर शिकायतों के बाद भी प्रशासन की ओर से कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीण अब सड़क पर उतरकर ओवरवेट डंपरों को रोक कर आक्रोश जता रहे हैं। बीते डेढ़ माह में पांच स्थानों पर ग्रामीणों ने ओवरवेट डंपरों को रोका है। पहली घटना 13 जुलाई को गांव बारादेवी की सड़क पर हुई। दूसरी घटना 25 जुलाई को बेरडी और तीसरी 26 जुलाई को ग्राम दुधाला कला में 3 व 7 अगस्त को कढै़य्या में हुई।

इनका कहना है
बारिश में उत्खनन पर प्रतिबंध है, इसे रोकने के लिए राजस्व व पुलिस विभाग को निर्देश दिए है। बीते माह दो कार्रवाई भी की गई है।
-हिमांशु चंद्र एसडीएम सौंसर

 

Similar News