उत्तर प्रदेश पर्यटन प्रदर्शनी: मुंबई में काशी, मथुरा व आगरा का बोलबाला

उत्तर प्रदेश पर्यटन प्रदर्शनी: मुंबई में काशी, मथुरा व आगरा का बोलबाला

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-28 12:26 GMT
उत्तर प्रदेश पर्यटन प्रदर्शनी: मुंबई में काशी, मथुरा व आगरा का बोलबाला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। यूपी सरकार राज्य में धार्मिक टूरिस्ट को बढ़ावा देने में जुटी है। टूरिस्ट महोत्सव को इसी कड़ी से जोड़ा जा सकता है। केंद्र सरकार के टूरिस्ट पर्व के तहत महानगर में यूपी टूरिस्ट निगम की तरफ से लगाई गई प्रदर्शनी में अयोध्या के दीपोत्सव, काशी, मथुरा और ताज नगरी आगरा के प्रति लोगों का भारी रुझान दिखाई दिया। इस दौरान प्रदर्शनी में आने वालों ने बनारसी साड़ी, लखनऊ चिकन  के कपड़े और मुरादाबाद से आये पीतल के सामान व फिरोजाबाद की चूड़ियों की अच्छी-खासी खरीदारी की। 
मुंबई में यूपी टूरिस्ट द्वारा भारत सरकार के टूरिस्ट विभाग के सहयोग से तीन दिन की टूरिस्ट प्रदर्शनी लगाई गई। उपनिदेशक यूपी टूरिस्ट (मुंबई) बिमलेश कुमार औदीच्य ने बताया कि चर्चगेट स्थित भारत सरकार के टूरिस्ट कार्यालय परिसर में लगाई गई तीन दिवसीय प्रदर्शनी में यूपी के आकर्षक पर्यटक स्थलों के आडियो विजुअल प्रदर्शन किये गये।टूरिस्ट सम्बन्धी जानकारी,टूरिस्ट पोस्टर्स, पुस्तिकाएं व भ्रमण कार्यक्रमों आदि की सूचनाएं दी गईं।

कुमार ने बताया कि यूपी टूरिस्ट द्वारा टूरिस्ट पर्व के अवसर पर अयोध्या में दीपोत्सव दीवाली, नोएडा क्राफ्ट मेला, आगरा, बनारस, लखनऊ सहित यूपी के सभी प्रमुख नगरों में हेरिटेज वॉक, योगा व विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर यूपी कोटूरिस्ट के क्षेत्र में आगे ले जाने का प्रयास हो रहा है। गौरतलब है कि इस वर्ष दीपावली के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ ने अयोध्या पहुंच कर दीपोत्सव मनाया था। इस आयोजन की देशभर में खूब चर्चा हुई। इस दिन अयोध्या में सबसे ज्यादा दीप जलाने का रिकार्ड भी बनाया था। दीपावली के मौके पर यहां लगभग पौने 2 करोड़ दीप जलाए गए थे। ताज पर काफी खींचतान के बाद इसे टूरिस्ट कलेंडर में शामिल किया गया था। जबकि यूपी के कई बीजेपी नेता और मंत्री इसके पक्ष में नहीं थे। ताज को टूरिस्ट कलेंडर में शामिल करने को लेकर नेताओं ने काफी पक्ष-विपक्ष में बयान बाजी भी की थी। 

Similar News