मशीन में ही पिस गया मजदूर, आरोपी गिरफ्तार

पैनगंगा खदान में हुआ दर्दनाक हादसा मशीन में ही पिस गया मजदूर, आरोपी गिरफ्तार

Tejinder Singh
Update: 2021-10-31 12:06 GMT
मशीन में ही पिस गया मजदूर, आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। वणी वेकोलि क्षेत्र की पैनगंगा खुली कोयला खदान में शुक्रवार 29 अक्टूबर की रात सवा 9 बजे के दौरान एक पीसी मशीन चालक की मशीन में ही कुचल जाने से दर्दनाक मौत हो गई। मृतक का नाम दिनेश पटेल (41) बताया जाता है।  कामगार वेकोलि में कार्यरत महालक्ष्मी कंपनी (केएलपी) अंतर्गत काम करता था। इस घटना फिर खदान सुरक्षा पर सवाल खड़े  हो गए हैं।  शनिवार को वेकोलि के अधिकारी व पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। पुलिस ने आरोपी को िगरफ्तार कर मामला दर्ज किया है। इस बीच घटना होते ही पैनगंगा खदान का काम बंद हो गया। वेकोलि वणी क्षेत्र के खदानों में सन्नाटा छाकर वेकोलि कामगार व ठेका कर्मियों में चर्चा का विषय रहा। प्राप्त जानकारी के अनुसार वेकाेलि की पैनगंगा खुली कोयला खदान में महालक्ष्मी इस निजी कंपनी द्वारा ओबी, कोयला उत्खनन का काम शुरू है। ऐसे में दिनेश पटेल शुक्रवार रात की पाली में पीसी मशीन पर काम पर था। जहां रात सवा 9 बजे के दौरान वह शौच के लिए गया। इसके साथ मौजूद सुपरवाइजर भावीक मनीलाल लिंबानी ने पीसी मशीन चलाने का प्रयास किया। जहां पास में ही मौजूद दिनेश पटेल पर मशीन चढ़ने से उसका शव छिन्नविछिन्न हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस ने घटनास्थल पहुंचकर मौका पंचनामा किया। कुछ देर तक शव उठाने के लिए कोई तैयार नहीं था। बताया जाता है कि, यह घटना वायरल न हो, इसके लिए कंपनी के मैनेजर ने कामगारों के फोन लिए थे।  मामले में गडचांदुर पुलिस ने  धारा 279, 304 (अ) के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया। मामले की जांच पुलिस कर रही है। तीन दिन पहले इसी कंपनी का कामगार डूबा था, जिसका भी पता नहीं चला : इसी कंपनी में कार्यरत 24 वर्षीय जीवन सिनार नामक एक कामगार लापता है। सूत्रों के अनुसार वह पैनगंगा नदी में डूब गया, जिसकी तलाश 26 अक्टूबर से जारी है। वह कैसे डूबा? इसे लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। 

डीजीएमस की टीम भी पहुंची

घटना सामने आते ही खान सुरक्षा महानिदेशालय की एक त्रीसदस्यीय टीम नागपुर से शनिवार को चंद्रपुर पहुंची। घटनास्थल पहुंचकर जांच पड़ताल की। ऐसी घटनाएं बार-बार क्यों हो रही हैं? सुरक्षा नियमों में कहां चुक हो रही है? जैसे कई मुद्दों की जांच शुरू की है। सूत्रों के अनुसार यह टीम अपनी रिपोर्ट वरिष्ठों को पेश करेगी, जिसके बाद वेकोलि और महालक्ष्मी कंपनी के अधिकारियों पर कार्रवाई की गाज गिर सकती है। दोषियों पर कार्रवाई होगी।   

महालक्ष्मी कंपनी के खिलाफ थाने में शिकायत : महालक्ष्मी कंपनी अंतर्गत केएलपी इंटरप्राइजेस के नाम की कंपनी विरूर गाड़ेगांव स्थित पैनगंगा ओपन कास्ट में काम करती है। इस कंपनी में सुरक्षा का पालन नहीं होता। इसके चलते पहले ही छोटी-बड़ी घटनाएं हुई हैं। 29 अक्टूबर को हुई घटना के मामले में कंपनी मालिक, साइट इंचार्ज, एरिया इंचार्ज पर अपराध दर्ज करें अन्यथा आंदोलन करने की चेतावनी विजय क्रांति ठेका कामगार संगठन ने 30 अक्टूबर को गडचांदुर थाने में लिखित शिकायत दी है। 

Tags:    

Similar News