उद्धव ने कहा- कर्नाटक के कब्जे वाले हिस्से को महाराष्ट्र में करेंगे शामिल

उद्धव ने कहा- कर्नाटक के कब्जे वाले हिस्से को महाराष्ट्र में करेंगे शामिल

Tejinder Singh
Update: 2021-01-17 13:14 GMT
उद्धव ने कहा- कर्नाटक के कब्जे वाले हिस्से को महाराष्ट्र में करेंगे शामिल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि प्रदेश सरकार कर्नाटक के कब्जे वाले मराठी भाषी बहुल इलाकों को महाराष्ट्र में शामिल करने के लिए कटिबद्ध है। रविवार को मुख्यमंत्री ने कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद की लड़ाई में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में शामिल होने के लिए प्राण देने वाले शहीदों को शहीद दिवस पर विनम्र अभिवादन। कर्नाटक के कब्जे वाले मराठी भाषी और सांस्कृतिक इलाकों को महाराष्ट्र में शामिल करना ही शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इसलिए हम लोग इसके लिए एकजुट और प्रतिबद्ध हैं। 

जबकि प्रदेश के नगर विकास तथा महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद मामले के समन्वय मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि कर्नाटक के सीमावर्ती इलाकों को महाराष्ट्र में शामिल किए बिना हम लोग शांत नहीं बैठेंगे। शिंदे ने कहा कि सरकाकर सीमा विवाद को निपटाने के लिए पूरी तरह से प्रयास कर रही है। 

इधर, शहीदों को नमन के लिए बेलगाम में जाने के लिए निकले प्रदेश के स्वास्थ्य राज्य मंत्री राजेंद्र पाटील-येड्रावकर को कर्नाटक पुलिस ने राज्य की सीमा पर रोक लिया। उन्होंने कहा कि मैं पिछले साल जैसे-तैसे छिपकर कर्नाटक के बेलगाम में पहुंच गया था लेकिन इस बार कर्नाटक पुलिस ने मुझे सीमा पर रोक लिया है। मैं कर्नाटक सरकार की निंदा करता हूं। 

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक के मराठी भाषी बहुल सीमावर्ती बेलगाम, कारवार और निप्पनी पर महाराष्ट्र का दावा है। इस कारण महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच कई सालों से सीमा विवाद की लड़ाई जारी है। यह मामला सुप्रीम कोर्ट में प्रलंबित है। 

Tags:    

Similar News