हॉस्टलों में ग्रीन जिम लगाने यूनिवर्सिटी उदासीन, यूजीसी के निर्देशों को दरकिनार

हॉस्टलों में ग्रीन जिम लगाने यूनिवर्सिटी उदासीन, यूजीसी के निर्देशों को दरकिनार

Anita Peddulwar
Update: 2019-12-27 07:48 GMT
हॉस्टलों में ग्रीन जिम लगाने यूनिवर्सिटी उदासीन, यूजीसी के निर्देशों को दरकिनार

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  यूनिवर्सिटी द्वारा अपने हॉस्टलों में ग्रीन जिम लगाने की दिशा मे कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी के सामने हॉस्टल निवासी विद्यार्थियों ने कई बार यह मांग रखी, यहां तक कि  यूनिवर्सिटी  की हॉस्टल कमेटी ने भी प्रत्येक हॉस्टल में ग्रीन जिम लगाने की सिफारिश विवि से की थी, लेकिन इसका यूनिवर्सिटी प्रशाासन पर कोई खास असर होता नजर नहीं आ रहा है।  हॉस्टल कमेटी ने हर हाल में यूनिवर्सिटी अप्रैल तक हॉस्टलों में ग्रीन जिम लगाने की सिफारिश की थी, लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से इस पर अमल नहीं किया गया है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर देश में फिट इंडिया अभियान चलाया जा रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बीते अगस्त में राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय समेत सभी शिक्षा संस्थानों को इससे जुड़ने के निर्देश दिए थे, लेकिन यूनिवर्सिटी  में ग्रीन जिम जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव विवि प्रशासन की विद्यार्थियों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता दर्शाता है। 

हॉस्टलों को है मेकओवर की जररूत
कमेटी की सिफारिशों के अनुसार हॉस्टलों की इमारतों के नवीनीकरण की जरूरत है। सिफारिश है कि, पेयजल समस्या, ओवर हेड टैंक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए ओपन प्लेटफॉर्म बनाए जाएं। कमरों की स्थिति सुधारी जाए। यहां गृहपाल, सहायक गृहपाल, चपरासियों की नियुक्ति हो। नेल्सन मंडेला हॉस्टल में पीने के पानी की योग्य व्यवस्था नहीं है। इलेक्ट्रिक फिटिंग का काम करने की जरूरत है। इसी तरह सुरक्षा दीवार बनाने की जरूरत है। इसी तरह विदेशी विद्यार्थियों के लिए सलाहकारों के स्वतंत्र कार्यालय के लिए प्रशासकीय कार्यालय में जगह दी जाए।

लोअर हॉस्टल में कार्यालय का नवीनीकरण करके वॉटर प्रूफिंग, इलेक्ट्रिक मेंटेंनेंस, वसंतराव नाईक सभागृह का नवीनीकरण, गार्डन मेंटेनेंस, ग्रीन जिम की स्थापना, मिट्टी के ढ़ेर और कचरे का सही प्रबंधन करने, खिड़कियां-दरवाजे दुरुस्त करने, दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने से लेकर हॉस्टल में एक प्रवेश द्वार, गृहपालों की संख्या बढ़ाने जैसे बदलाव करने की जरूरत है। गर्ल्स हॉस्टल परिसर के गार्डन में बेंच लगाने, कमरों की उखड़ी हुई की मरम्मत और रंगाई की जरूरत है। हॉस्टल में ग्रीन जिम लगाई जाए। इसी तरह गोदाम और शौचालयों की दुरुस्ती की जाए। हॉस्टल में वेंडिंग मशीनें लगाने की भी जरूरत है।

Tags:    

Similar News