लंदन के युवक से शादी के चक्कर में कोचिंग क्लासेस की संचालिका ने गंवाए 16 लाख रुपए

लंदन के युवक से शादी के चक्कर में कोचिंग क्लासेस की संचालिका ने गंवाए 16 लाख रुपए

Anita Peddulwar
Update: 2019-11-21 06:18 GMT
लंदन के युवक से शादी के चक्कर में कोचिंग क्लासेस की संचालिका ने गंवाए 16 लाख रुपए

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पारडी क्षेत्र की एक कोचिंग क्लास की अविवाहित संचालिका को विदेश में शादी करने का सपना देखना महंगा पड़ा। आरोपियों ने उक्त संचालिका को 16 लाख 31 हजार रुपए का चूना लगा दिया। विदेश में शादी करने के सारे सपने चकनाचूर तो हो गए और साथ ही जीवनभर की कमाई भी गंवा बैठी। पारडी पुलिस ने पीड़िता वैशाली बाबूराव शेंडे (35) रेणुका नगर प्लॉट नंबर 195 भवानी मंदिर के पास नागपुर निवासी की शिकायत पर आरोपी जुले राजकुमार लंदन निवासी और उसके साथी के खिलाफ धारा 420 का मामला दर्ज कर लिया है। 

यह है पूरा मामला
पुलिस सूत्रों के अनुसार,  वैशाली शेंडे कोचिंग क्लासेस चलाती है। वह अपनी बहन और एक भाई के साथ पारडी क्षेत्र में रहती है। वैशाली और उसकी बहन अविवाहित हैं। दोनों बहनों ने शादी के लिए पैसे जमा कर रखा था। वैशाली की बहन भी ड्यूटी करती है। उसका भाई दोनों बहनों के मामले में ज्यादा गंभीर नहीं रहता है। इसलिए दोनों बहनें अपनी जिंदगी गुजार रही हैं। पारडी के वरिष्ठ थानेदार सुनील चव्हाण ने बताया कि  8 जुलाई से नवंबर 2019 के दरमियान 35 वर्षीय वैशाली शेंडे के मोबाइल पर विदेशी नंबर से शादी के सिलसिले में फोन आया। फाेन करने वाले ने उन्हें अपना परिचय जुले राजकुमार  लंदन निवासी के रूप में दिया। यह फोन वाटसएप कालिंग के जरिए आया। आरोपी ने वैशाली को अपनी ईमेल आईडी जुलेराजकुमार 063 एट दी रेट जीमेल डाॅटकाॅम के नाम से दी, जिससे वैशाली को उस पर यकीन हो गया। 

वेबसाइट पर जानकारी दी थी
वैशाली ने शादी डॉट कॉम की एक वेबसाइट पर अपनी शादी करने के बारे में जानकारी दी थी। आरोपी ने वैशाली से कहा कि उसने मेट्रीमुनी नामक शादी की वेबसाइट पर उसके बारे में जानकारी देखी थी। जानकारी अच्छी लगी, इसलिए संपर्क करने की बात की। इसके बाद आरोपी वैशाली से फोन पर संपर्क में रहने लगा। वैशाली ने पुलिस को बताया कि परिचय हो जाने के बाद वह उसे विदेश में शादी करके बसने का सपना दिखाने लगा। लालच दिया कि वह उसके लिए लंदन से शूज और कुछ गिफ्ट भेज रहा है। गिफ्ट में फारेन करंेसी गोल्ड डायमंड भेज रहा है। उसने इस माल को दिल्ली के एयरपोर्ट से कस्टम ड्यूटी भरकर छुुड़ा लेने की सलाह दी। यह भी बताया कि यह माल छुड़ाने के बाद वह शादी की आगे की तैयारी करेगा। फिलहाल लंदन से आने में देर होने की बात कही।  

कस्टम आफिस के नाम से फोन आया
इस बीच वैशाली के मोबाइल फोन पर फोन आया कि कस्टम आॅफिस दिल्ली से बात कर रहा है। वैशाली को दिल्ली से फोन करने वाले ने बताया िक उसके नाम पर विदेश से गिफ्ट आया है, जिसे छुड़ाने के लिए  विविध चार्जेस भरना पड़ेगा। आरोपियों ने वैशाली को तीन बैंकों के अलग- अलग खाता नंबर देकर उसमें रकम जमा करने के लिए कहा। वैशाली ने कुल 16 लाख 31 हजार रुपए उन खातों में जमा कर दिया, लेकिन उसे कोई गिफ्ट नहीं आया। वैशाली को समझ में आ गया कि उसके साथ धोखाधड़ी की गई है। वैशाली की शिकायत पर  पारडी थाने के हवलदार बालकृष्ण ने आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। 

साइबर सेल पुलिस की मदद  
सूत्रों ने बताया कि पारडी पुलिस साइबर सेल की मदद ले रही है। इस तरह की घटनाओं के लिए अपराधियों का एक बड़ा गिरोह सक्रिय होकर कार्य कर रहा है। कई मोबाइल कंपनियों के सिमकार्ड पर विदेश से कॉल आता है। नागरिकों द्वारा विदेश से आए हुए कॉल नंबर को ब्लॉक करने पर भी उस नंबर से दोबारा फोन कॉल आता है। ऐसे में शक हो रहा है कि इस तरह के फोन कॉल आने के लिए कॉल सेंटर के कुछ अधिकारियों- कर्मचारियों की मिलीभगत से यह गोरखधंधा चल रहा है। साइबर अपराधी अकेले नागपुर से कई लोगों को चूना लगा चुके हैं।

Tags:    

Similar News