नदी में अवैध रेत खनन कर रहे मजदूर बाढ़ में ट्रैक्टर सहित फंसे , पुलिस को देखकर दूसरी ओर भागे 

नदी में अवैध रेत खनन कर रहे मजदूर बाढ़ में ट्रैक्टर सहित फंसे , पुलिस को देखकर दूसरी ओर भागे 

Bhaskar Hindi
Update: 2019-08-24 13:55 GMT
नदी में अवैध रेत खनन कर रहे मजदूर बाढ़ में ट्रैक्टर सहित फंसे , पुलिस को देखकर दूसरी ओर भागे 

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा/परासिया। तामिया और जुन्नारदेव सीमावर्ती क्षेत्र में शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात में तेज बारिश से पेंच नदी और उसकी सहायक नदी मंधान में बाढ़ आ गई, जिससे जाटाछापर बस्ती के पेंच नदी घाट पर अवैध रेत खनन करने पहुंचे ट्रैक्टर और ट्राली नदी के टापू में फंस गए। वहीं ट्रैक्टर ट्राली ड्राइवर और तीन मजदूर सहित एक दूध बेचने आया किसान भी इसी टापू पर फंस गया। पांच लोगों के फंसे होने की सूचना पर पुलिस घटना स्थल पर पहुंच गई। वहीं लगभग डेढ़ घंटे बाद नदी का पानी कम होने और पुलिस को देखकर भयभीत ड्राइवर और मजदूर ने ट्रैक्टर ट्राली को टापू पर ही छोड़कर नदी को दूसरी ओर से पार कर भाग गए। 

पेंच नदी के जाटाछापर बस्ती क्षेत्र के रेलवे पम्प हाउस क्षेत्र से रेत का अवैध खनन धड़ल्ले से जारी है। बरसात में रेत खदानों से रेत खनन प्रतिबंधित होने के बाद रेत माफिया की चांदी हो गई। नदी से जोखिम उठाकर रेत खनन कर महंगें दामों में सप्लाई कर मोटी रकम कमा रहे हैं। हमेशा की तरह शनिवार को सुबह इकलहरा की एक ट्रैक्टर ट्राली पर ड्राइवर सहित चार लोग रेत लेने जाटाछापर पहुंचे।  सुबह 8 बजे के दरमियान जाटाछापर घाट में बाढ़ का पानी भर गया, जिससे नदी के बीच स्थित टापू पर ट्रैक्टर ट्राली लेकर ड्राइवर और तीन मजदूर फंस गए। इसी दौरान दूध बेचकर अपने घर वापस जाने निकला एक किसान भी नदी के उसी टापू में फंस गया। स्थानीय लोगों ने मामले की शिकायत डायल 100 में दी। पुलिस के पहुंचने और नदी की बाढ़ का पानी कुछ कम होने होने पर उक्त पांचों लोग जोखिम उठाकर नदी पार कर दूसरी ओर चले गए।

अवैध रेत खनन से टूटी पाइप लाइन, एक सप्ताह से सप्लाई बंद 

पेंच नदी से रेत का अवैध खनन से पंचायत की नलजल योजना के तहत बिछाई पाइप लाइन टूट गई, जिससे जाटाछापर बस्ती क्षेत्र में एक सप्ताह से पानी सप्लाई बंद होने पर लोगों को हैंडपंप से पानी भरकर लाने मशक्कत करना पड़ रहा है। 
 

स्थानीय लोगों ने की थी शिकायत 

एक सप्ताह पहले अवैध रेत खनन और परिवहन के चलते पंचायत की पाइप लाइन टूटने पर स्थानीय लोगों ने सामूहिक हस्ताक्षर कर पंचायत और पुलिस को लिखित शिकायत की थी। उसके बावजूद भी स्थिति में बदलाव नहीं आया। इस मामले में न ही पुलिस ने कोई कार्रवाई की, न ही पंचायत ने कोई प्रयास किया। वहीं माइनिंग और राजस्व विभाग द्वारा भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 

ट्रैक्टर ट्राली मालिक और ड्राइवर के खिलाफ होगी कार्रवाई  

चांदामेटा टीआई महेन्द्र मिश्रा कहते हैं कि प्रतिबंध के बावजूद भी अवैध रेत खनन करने ट्रैक्टर ट्राली को नदी में ले जाने की ग्रामीणों ने शिकायत की है। संबंधित टै्रक्टर ट्राली के मालिक और ड्राइवर के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। 

Tags:    

Similar News