गुहार: किर्गीस्तान की राजधानी बिस्टेक में फंसे हुए हैं यवतमाल के पांच विद्यार्थी

  • जिलाधिकारी ने आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव को लिखा पत्र
  • पत्र लिखकर किया बच्चों को भारत लाने का किया अनुरोध

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-21 14:12 GMT

डिजिटल डेस्क, यवतमाल. किर्गीस्तान की राजधानी बिस्टेक में चल रही अंदरूनी लड़ाई में यवतमाल जिले की पुसद तहसील के 5 विद्यार्थी फंस गए हैं। इनके नाम सौरभ शेषराव राठोड़, आशुतोष संतोष जाधव, चेतन रमेश जाधव, श्रीकांत कैलास पडघणे और खुशी दिनेश धोटे बताए जाते हैं। यह पांच विद्यार्थी बिस्टेक के मूक होस्टेल तुरूस्बेकोवा स्टीट 89 में रह रहे हैं। उन्होंने अपने अभिभावकों को फोन कर भारत वापस लाने का अनुरोध किया है। इन विद्यार्थियों के अभिभावकों ने एसडीओ के माध्यम से जिलाधिकारी से बच्चों को सकुशल वापस लाने की मांग की। इस पर जिलाधिकारी डॉ. पंकज आशिया ने राज्य के आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर इन बच्चों को सकुशल वापस लाने का अनुरोध किया है। ज्ञात हो कि देश में मेडिकल शिक्षा महंगी होने से गरीब परिवार के बच्चों को विदेश में जाकर कम खर्चे में शिक्षा लेनी पड़ रही है। किर्गीस्तान एक ऐसा देश है जहां पर कम फीस में एमबीबीएस, एमएस, एमडी की पढ़ाई की जा सकती है। यही कारण है कि देश के अधिकांश राज्यों से विद्यार्थी किर्गीस्तान की राजधानी बिस्टेक जाते हैं। इसमें यवतमाल की पुसद तहसील के भी 5 बच्चे एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए वहां गए थे। इसके अलावा अन्य तहसीलों के भी बच्चों के भी फंसे होने की आशंका जताई जा रही है।

इनकी संख्या अभी तक पता नहीं चल पाई है। 13 मई से किर्गीस्तान में अंदरूनी बवाल मचा है। इसमें विदेशी छात्र व नागरिकों पर हमले किए जा रहे हंै। यह देखकर यवतमाल के छात्र उनके अभिभावकों को फोन कर उन्हें वहां से निकालने का अनुरोध कर रहे हैं। उन्होंने अभिभावकों को जानकारी दी है कि अब तक अन्य चार छात्रों की मौत हो चुकी है। इससे वहां फंसे विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों में दहशत व्याप्त है। इस कारण अभिभावकों ने पुसद एसडीओ आशीष बिजवाल को ज्ञापन सौंपकर बच्चों को भारत लाने का अनुरोध किया। एसडीओ ने यह पत्र यवतमाल के जिलाधिकारी डा.पंकज आशिया को भेजा है। आशिया ने यह पत्र राज्य के मुख्य अधिकारी को भेजकर इन बच्चों के सकुशल वापसी की मांग की है।

पत्र आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव को भेजा

प्रकाश राऊत, आरडीसी के मुताबिक जिले के पुसद शहर के 5 बच्चे किर्गीस्तान के बिस्टेक में फंसे हैं। इन बच्चों को वापस देश में लाने के लिए अभिभावकों ने पुसद एसडीओ को पत्र दिया था। यह पत्र जिलाधिकारी को भेजा गया। जिलाधिकारी ने राज्य के आपदा प्रबंधन कक्ष के प्रधान सचिव को भेजा है।

 

Tags:    

Similar News