अपने अच्छे प्रदर्शन से सीरीज का नतीजा तय कर सकते हैं अश्विन : रवि शास्त्री

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 अपने अच्छे प्रदर्शन से सीरीज का नतीजा तय कर सकते हैं अश्विन : रवि शास्त्री

IANS News
Update: 2023-02-06 13:00 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 नजदीक होने के साथ, नागपुर में 9 फरवरी से शुरू होने वाली चार मैचों की सीरीज में स्पिन गेंदबाजी निस्संदेह एक बड़ी भूमिका निभाएगी। भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि अगर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वह श्रृंखला के नतीजे का फैसला कर सकते हैं।

साथ ही, शास्त्री ने अश्विन को ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को गेंदबाजी करते समय अपनी योजनाओं को पलटने के बारे में आगाह किया। अश्विन के साथ, जिन्होंने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 89 विकेट लेने के अलावा, उनके खिलाफ 457 रन बनाने बनाए हैं। पह मेहमान टीम के लिए एक बड़े खतरे के रूप में मंडराएंगे। इसके अलावा, टेस्ट क्रिकेट में अश्विन द्वारा लिए गए 449 विकेटों में से 226 बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।

उन्होंने कहा, एक चीज जो आप उनके लिए नहीं चाहते हैं वह ओवर-प्लान करना है। वह काफी अच्छा कर रहे हैं। उस पर टिके रहना चाहिए। वह सीरीज में वास्तव में महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। उनका फॉर्म अच्छी तरह से श्रृंखला तय कर सकता है।

उन्होंने आगे कहा, अगर वह दोनों विभागों में अच्छा खेलते हैं, तो इससे सीरीज का नतीजा तय हो सकता है। वह ज्यादातर परिस्थितियों में विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं। लेकिन भारतीय परिस्थितियों में वह घातक हो सकते हैं। अगर गेंद घूम रही है, तो वह ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए उनके पास पर्याप्त क्षमता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज अश्विन के बारे में कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं, तो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने टिप्पणी की है कि यह बेहतर होगा कि मेहमान टीम खुद इस सवाल का जवाब दें और कहा कि उन्हें ऑफ स्पिनर के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

उन्होंने आगे कहा, अश्विन उनके लिए खतरा क्यों हो सकते हैं, क्योंकि वह एक स्मार्ट क्रिकेटर हैं। अश्विन देखते हैं कि पिच और बल्लेबाजों के साथ क्या हो रहा है और उसी के अनुसार गेंदबाजी करते हैं। इसलिए, वह पूरे ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरा बने रहेंगे और आपको रविचंद्रन अश्विन के खिलाफ सक्रिय रहना होगा।

उन्होंने कहा, अगर आप जानना चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अश्विन के बारे में क्या सोचते हैं, तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से पूछिए। मुझे नहीं पता कि वे अश्विन के बारे में क्या सोच रहे हैं। आपको निश्चित रूप से अश्विन जैसे अच्छे प्रतिद्वंद्वी के बारे में सोचना होगा, लेकिन आप सक्रिय होने के बारे में सोचना होगा।

अश्विन और रवींद्र जडेजा भारत के लिए पहले दो स्पिन विकल्प होंगे, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के बीच तीसरे स्पिनर के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। शास्त्री का मानना है कि कुलदीप चाइनामैन स्पिनर होने के कारण उन्हें अक्षर पर बढ़त मिल सकती है, जो जडेजा के कौशल के समान है।

भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का वर्तमान धारक है, जिसने 2017, 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली तीन श्रृंखलाएं जीती हैं। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने 2004 में आखिरी बार ऐसा करने के बाद भारत में एक टेस्ट श्रृंखला जीतने का लक्ष्य रखा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News