पीसीबी ने वनडे विश्व कप के लिए पाकिस्तान सरकार को चिट्ठी लिखकर भारत जाने की इजाज़त मांगी

IANS News
Update: 2023-07-02 10:39 GMT

डिजिटल डेस्क, लाहौर। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पाकिस्तान के वज़ीर-ए-आज़म शहबाज़ शरीफ़ और विदेश मंत्रालय को एक चिट्ठी भेजी है जिसमें वनडे विश्व कप के लिए भारत दौरे की इजाज़त मांगी गई है। इस बार वनडे विश्व कप की मेज़बानी भारत को मिली है जो अक्टूबर-नंवबर में खेला जाना है। इस चिट्ठी में साफ़ तौर पर ये पूछा गया है कि क्या उन्हें भारत जाने की इजाज़त है और अगर है तो फिर पाकिस्तानी सरकार की तरफ़ से सुरक्षा की जांच के लिए भारत एक टीम भेजी जाए।

26 जून को पीसीबी ने ये चिट्ठी पाकिस्तान सरकार को लिखी है क्योंकि भारत जाने के लिए पहले सरकार की इजाज़त ज़रूरी है। हालांकि पीसीबी की तरफ़ से सरकार को किसी तरह की कोई डेडलाइन नहीं दी गई है लेकिन पाकिस्तान टीम बिना सरकार की इजाज़त के भारत का दौरा नहीं कर सकती है। पीसीबी ने वनडे विश्व कप का कार्यक्रम भी सरकार के साथ साझा किया है, जहां पाकिस्तान के अलग-अलग पांच शहरों में लीग स्टेज के नौ मुक़ाबले खेलने हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में मुक़ाबला प्रस्तावित है।

पीसीबी ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के साथ बातचीत में कहा, "विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा के बाद ही हमने मंगलवार को पाकिस्तान के वज़ीर-ए-आज़म शहबाज़ शरीफ़ को चिट्ठी लिखी है और इसे विदेश मंत्रालय के साथ-साथ इंटर-प्रोविंशियल को-ऑर्डिनेशन मंत्रालय (आईपीसी) को भी भेजा है ताकि जल्द से जल्द हमें इजाज़त मिल सके।"

भारत का दौरा और जिन मैदानों पर हमें खेलना है उसपर आख़िरी फ़ैसला पूरी तरह से पाकिस्तान सरकार को लेना है। हमें अपनी सरकार के फ़ैसले पर पूरा भरोसा है और वह जो कहेंगे हम वही करेंगे। ये पूरी तरह से पाकिस्तान सरकार पर निर्भर है कि आगे क्या और कैसे करना है। अगर वह चाहते हैं कि इसके लिए पहले एक टीम को भारत भेजा जाए जो वहां के हालातों का जायज़ा ले और आयोजकों के साथ मीटिंग करें, तो ये भी पूरी तरह से सरकार का ही फ़ैसला होगा।

मौजूदा पाकिस्तान सरकार का कार्यकाल इसी साल अगस्त में समाप्त हो रहा है, यानी भारत का दौरा होगा या नहीं ये पूरी तरह से नई सरकार के हाथों में होगा। ऐसा माना जा रहा है कि मौजूदा सरकार इस समय इस मसले पर कोई आधिकारिक घोषणा या फ़ैसला नहीं करना चाहेगी। ये ठीक उसी दिशा में जाता दिख रहा है जैसा 2016 टी20 विश्व कप में हुआ था जब आख़िरी मौक़े पर पाकिस्तान को भारत आने की इजाज़त सरकार से मिली थी।

भारत और पाकिस्तान दोनों ने दस वर्षों से अधिक समय से किसी भी द्विपक्षीय श्रृंखला में एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेला है, और केवल आईसीसी और एसीसी टूर्नामेंट में ही उनका आमना-सामना होता है। पाकिस्तान ने 2016 पुरुष टी20 विश्व कप के बाद से भारत का दौरा नहीं किया है, इसलिए अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आगामी वनडे विश्व कप में उनकी भागीदारी को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं।

भले ही पिछले सप्ताह आधिकारिक तौर पर कार्यक्रमों की घोषणा की गई थी, फिर भी पाकिस्तान अपनी सरकार की मंजूरी के बिना अपनी भागीदारी के लिए अनिच्छुक है।

2016 में तब की नवाज़ शरीफ़ सरकार ने पहले सुरक्षा का जायज़ा लेने के लिए एक टीम भारत भेजी थी और फिर बिल्कुल अंतिम समय पाकिस्तानी टीम को भारत जाने की हरी झंडी मिली थी। एक समय तो ऐसा भी आ गया था जब पीसीबी ने विश्व कप से नाम वापस लेने की धमकी भी दे दी थी और फिर भारतीय सरकार ने भारत-पाकिस्तान का मैच धर्मशाला की जगह कोलकाता में कराया था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Tags:    

Similar News