तेंदुआ मृत पाए जाने के बाद 7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

यूपी तेंदुआ मृत पाए जाने के बाद 7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

IANS News
Update: 2021-10-27 04:30 GMT
तेंदुआ मृत पाए जाने के बाद 7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क, मथुरा। इस महीने की शुरुआत में एक खेत में पांच वर्षीय नर तेंदुआ मृत पाए जाने के बाद वन विभाग ने 7 ग्रामीणों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। इस जांच के दौरान पता चला कि स्थानीय निवासियों द्वारा अपनी फसल को जंगली जानवरों से बचाने के लिए बनाए गए क्लच वायर के फंदे में फंसकर तेंदुए की मौत हो गई थी।

तेंदुआ फंदे में फंस गया, उसने खुद को बचाने की कोशिश की लेकिन वो फंदे में पूरी तरह से जकड़ गया। तेंदुए की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का अभी इंतजार है। वन विभाग के अधिकारियों की शिकायत पर वृंदावन कोतवाली थाने में तीन चिन्हित व्यक्तियों और चार अज्ञात लोगों के खिलाफ वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की धारा 9, 39, 51 और 52 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

वन विभाग के अनुभाग अधिकारी ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि तेंदुआ कृषि भूमि के एक कोने में मृत पाया गया और उसके बाल बिखरे हुए थे और मौके से क्लच वायर से बना एक फंदा भी पाया गया, जिस पर बाल चिपके हुए थे। उन्होंने कहा, ग्रामीणों ने तेंदुए को दफनाने की योजना बनाई थी लेकिन खबर फैलते ही ऐसा नहीं कर सके।

तेंदुए के शव को प्रारंभिक जांच के बाद पोस्टमार्टम के लिए आईवीआरआई बरेली भेज दिया गया है। वन अधिकारियों के अनुसार, उन्हें इसकी सूचना मिली थी और जब वे खेत में पहुंचे तो उन्हें मृत तेंदुआ मिला। पुलिस अधीक्षक (नगर) एम.पी. सिंह ने कहा कि मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है और जांच जारी है।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News