हनुमान जी की पूजा करने से मिलेगी सभी कष्टों से मुक्ति 

हनुमान जी की पूजा करने से मिलेगी सभी कष्टों से मुक्ति 

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-18 06:23 GMT
हनुमान जी की पूजा करने से मिलेगी सभी कष्टों से मुक्ति 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कलयुग में हनुमानजी भक्तों की सभी मनोकामनाएं तुरंत ही पूर्ण करते हैं। किसी को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो अधिक समय तक रहती हैं। जिसके कारण आपको अपना जीवन बोझिल लगने लगता है। इन समस्याओं से हनुमान जी आपको मुक्ति दिला सकते हैं। इनकी साधना अति सरल एवं सुगम है चूंकि वह बाल ब्रह्मचारी थे इसलिए इनकी साधनाओं में ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए। हनुमान जी की पूजा करते समय साफ-सफाई और पवित्रता का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है। किसी भी प्रकार की अपवित्रता नहीं होनी चाहिए। जब भी पूजा करें, तब हमें मन से और तन से पवित्र हो जाना चाहिए। पूजन के समय गलत विचारों की ओर मन को भटकने भी न दें। यह कुछ सामान्य सावधानियां हैं, जो कि हनुमानजी का उपाय करते समय ध्यान रखनी चाहिए। 

माना जाता है कि सूर्योस्त के बाद हनुमान जी की पूजा करने से वह जल्द प्रसन्न होते है। मंगलवार को मंगल ग्रह का दिन भी माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। आइए समझते हैं हनुमान जी महाराज को प्रसन्न करने के कुछ उपाय।

 


1. शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमान जी के मंदिर या घर में हनुमान जी की मूर्ति के सामने साफ आसन पर बैठें और फिर सरसों के तेल का चैमुखा (4 बत्ती का) दीपक जलाएं। दीपक लगाने के साथ ही अगरबत्ती, पुष्प आदि अर्पित करें। सिंदूर, चमेली का तेल चढ़ाएं। दीपक लगाते समय हनुमानजी के मंत्रों का जप करना चाहिए।

"ऊँ रामदूताय नम:"

"ऊँ पवन पुत्राय नम:" 

इन मंत्रों के जाप के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें।

2. अगर धन लाभ की स्थितियां बन रही हों, किन्तु फिर भी लाभ नहीं मिल रहा हो, तो मंगलवार को गोपी चंदन की नौ टिकिया लेकर हनुमान जी के मंदिर पर रख देना चाहिए। स्मरण रहे यह चंदन पीले कपड़े में ही बांधना है।

3. एक नारियल पर कामिया सिन्दूर, अक्षत अर्पित कर, मौली बांधे और पूजन करें। फिर हनुमान जी के मन्दिर में चढ़ा दें। इससे आपको धन लाभ होगा।

4. घर में शांति लिए उपाय मंगलवार को पीपल के पत्ते पर....हनुमते नमः लिखें और इसे हनुमान जी के चरणों में रख दें फिर हनुमान चालीसा का श्रद्धा पूर्वक पाठ करें। यदि कष्ट बड़ा है तो एक साल तक नियमित मंगलवार को चालीसा का पाठ करें। यथा संभव रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करें और मंगलवार को हनुमान जी को दो नारियल भेंट करें। फिर उसमें से एक घर ले आएं और कलश में स्थापित करके रोज उसकी पूजा करें हर रोज उस पर सिन्दूर का तिलक करें तो घर में सुख, शांति और धन की कमी नहीं होगी।

 


5. यदि शत्रु कष्ट दे रहे हों तो अपामार्ग की जड़ को गले में पहनकर हनुमान मंत्र का जाप करें 

"ऊं हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट् स्वाह:"

इस मंत्र का जाप रक्त चन्दन की माला से करें। कष्ट से बचने के साथ ही सभी शत्रुओं की शांति के 
लिए हनुमान जी की रोज पांच परिक्रमा भी कर लीजिए। फिर आपकी हर प्रकार की चिंता स्वयं ही दूर हो जाएगी और आप बिना किसी भय या आशंका के अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ सकेंगे।

6. शत्रुओं को शांत करने के लिए उपाय : हनुमान जी के मंदिर में बैठकर रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करें और मंगलवार के दिन हनुमान जी को गदा भेंट करने के साथ इस मन्त्र का जाप करें। 

"ऊं हं हनुमंताये नमः"  

1008 मंत्र से इस गदा की प्राण प्रतिष्ठा करें। इस काम को शुक्ल पक्ष के मंगलवार को करें और रात में 9 बजे से 11 बजे के बीच करें। इसके बाद गदा को अपने पास रखें। शत्रु कभी आपको कष्ट नहीं दे पाएगा किन्तु ध्यान रखें ये गदा चांदी की ना हो केवल तांबा, पीतल या हो सके तो सोने की ही उपयोग में लाएं।

7. प्रगति के लिए उपाय : मंगलवार को हनुमान जी को लाल कपड़े में लाल फूल अर्पित करें और उन्हें उसी लाल कपड़ें में सिंदूर, चमेली का तेल भी भेंट करें।

8. धनलाभ के लिए उपाय : मंगलवार को घर में राम दरबार स्थापित करें पीपल के 11 पत्तों पर "राम-राम" लिखें मंगलवार को सूर्यास्त के बाद उसे प्रवाहित कर दें।

 


9. प्रति मंगलवार नित्य कर्मों से निवृत्त होकर किसी पीपल के पेड़ से 11 पत्ते तोड़ लें। ध्यान रखें पत्ते पूरे होने चाहिए, कहीं से टूटे या खंडित नहीं होने चाहिए। इन 11 पत्तों पर स्वच्छ जल में कुमकुम, अष्टगंध या चंदन मिलाकर इससे श्रीराम का नाम लिखें। नाम लिखते समय हनुमान चालीसा का पाठ करें। जब सभी पत्तों पर श्रीराम नाम लिख लें, उसके बाद राम नाम लिखे हुए इन पत्तों की एक माला बनाएं। इस माला को किसी भी हनुमान जी के मंदिर जाकर वहां उन्हें अर्पित करें। इस प्रकार यह उपाय करते रहें। कुछ समय में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

ध्यान रखें उपाय करने वाला भक्त किसी भी प्रकार का कुकर्म न करे। अन्यथा इस उपाय का प्रभाव निष्फल हो जाएगा। उचित लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा। साथ ही अपने कार्य और कर्तव्य के प्रति ईमानदार रहें

10. बाधा दूर करने का उपाय : किसी भी हनुमान मंदिर जाएं और अपने साथ दो नारियल लेकर जाएं। मंदिर में एक नारियल को अपने सिर पर सात बार वार लें। इसके बाद यह नारियल हनुमानजी के सामने फोड़ दें। इस उपाय से आपकी सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी। दूसरे नारियल पर स्वास्तिक बनाएं और हनुमानजी को अर्पित करें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। 

Similar News