जानिए गृह प्रवेश की जरूरी बातें, जिनसे बनी रहेंगी खुशियां

जानिए गृह प्रवेश की जरूरी बातें, जिनसे बनी रहेंगी खुशियां

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-20 08:04 GMT
जानिए गृह प्रवेश की जरूरी बातें, जिनसे बनी रहेंगी खुशियां


डिजिटल डेस्क । हिंदू धर्म में किसी नए घर में प्रवेश करने के लिए पूजा की जाती है जिसे गृह प्रवेश कहते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि घर से सभी बुरी शक्तियों का खात्मा हो जाए और घर में सभी सदस्य उस नए घर में खुशहाल जीवन जी सकें। घर में खुशी बनी रहे, ये बेहद जरूरी है और इसलिए घर में बसने से पहले उसमें या उसके आस-पास मौजूद सारी नकारात्मकता हटाना भी जरूरी है। इसलिए गृह प्रवेश पूजा की अपनी ही एक अहमियत है जिसे लोग आज भी मानते हैं,  लेकिन गृह प्रवेश के लिए आपको कुछ चीजों के बारे में ध्यान रखने की जरूरत है ताकि आप नए घर में शांति से रह सकें।

ग्रंथो में तीन तरह के गृह प्रवेश के बारे में व्याख्या है। अपूर्व गृह प्रवेश ये पहला आगमन होता है घर में,  दूसरा है सपूर्व गृह प्रवेश इसमें पुराने बने घर में आपका फिर दोबारा प्रवेश
द्वंद्व गृह प्रवेश इसमें ऐसे घर का गृह प्रवेश करवाया जाता है जिसे फिर से बनाया गया हो। 

 

 

 

कैसे करें गृह प्रवेश ? 

- गृह प्रवेश करते समय गणपति का स्थापना और वास्तु पूजा जरूर करवाएं। घर में पहला प्रवेश करते समय अपना दाहिना पैर आगे करें। गृह प्रवेश की पूजा के बाद उस रात परिवार को उसी घर में सोना चाहिए। 

- वास्तु पूजा के बाद घर के मालिक को पूरी बिल्डिंग का एक चक्कर काटना चाहिए।

- महिला को पानी से भरे कलश को लेकर पूरे घर में घूमना चाहिए और जगह-जगह पर फूल गिराने चाहिए।

- गृह प्रवेश वाले दिन एक कलश में पानी या दूध भरकर रखें और अगले दिन उसे मंदिर में चढ़ा दें।

- गृह प्रवेश वाले दिन घर में दूध उबालना शुभ होता है।

- गृह प्रवेश के 40 दिन तक घर खाली नहीं होना चाहिए चाहे एक ही सदस्य रहे लेकिन उस घर में किसी न किसी का होना बहुत जरूरी होता है।

Similar News