यहां 'बप्पा' के लिए अमेरिका, कैलिफोर्निया से आती है स्पेशल राखी

यहां 'बप्पा' के लिए अमेरिका, कैलिफोर्निया से आती है स्पेशल राखी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-02 04:50 GMT
यहां 'बप्पा' के लिए अमेरिका, कैलिफोर्निया से आती है स्पेशल राखी


डिजिटल डेस्क, उज्जैन। रक्षाबंधन में अब कुछ ही दिन शेष हैं। हर साल ही महादेव की नगरी में इसका अलग ही उल्लास रहता है। सबसे पहले बाबा महाकाल को ही राखी चढ़ाई जाती है। लेकिन मंदिरों की इस राजधानी में एक ऐसा भी स्थान है जहां गणपति बप्पा को विदेश से आई राखी चढ़ती है। 

ये राखी हर साल उन्हें भाई मानने वाली बहनें विदेश से पोस्ट द्वारा राखी भेजती हैं। ये है महाकाल मंदिर के समीप स्थित बड़े गणेश का मंदिर जिनके लिए हर साल विदेश से राखी आती है।

40 साल से आती है
मंदिर में वर्षों से सेवादार ज्योतिर्विद पं. आनंदशंकर व्यास ने बताया कि करीब 40 साल से विदेश में रहने वाली बहनें अपने भाई गणेश के लिए राखियां भेज रही हैं। इनमें अमेरिका से डॉली, पुष्पेंद्र कौर, कैलिफोर्निया से उषा अग्रवाल, सिंगापुर से जैन परिवार, मेंगलौर से संगीता उपाध्याय सहित कोलकाता, दिल्ली, जयपुर, हैदराबाद सहित अनेक शहरों से राखियां भेजी जाती हैं।

शुभ मुहूर्त में बांधें राखी
रक्षाबंधन के दिन सावन सोमवार समाप्त हो रहे हैं। अद्भुत संयोग के बाद इस दिन चंद्रग्रहण भी है। इसलिए शुभ मुहूर्त में ही भगवान गणेश को राखी बांधी जाएगी। 11 से 1 बजे के बीच सभी बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध सकेंगी। साथ ही जो लोग हेमाद्री स्नानए यज्ञोपवीत संस्कार आदि करते हैंए वे भी प्रातरू काल से लेकर 11 बजे तक राखी बांधने के साथ पूजन आदि कर सकेंगे। 

Similar News