व्रत: विनायकी श्री गणेश चतुर्थी आज, इस पूजा से जीवन की रुकावटें होंगी दूर

व्रत: विनायकी श्री गणेश चतुर्थी आज, इस पूजा से जीवन की रुकावटें होंगी दूर

Manmohan Prajapati
Update: 2020-02-25 02:49 GMT
व्रत: विनायकी श्री गणेश चतुर्थी आज, इस पूजा से जीवन की रुकावटें होंगी दूर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिन्दू धर्म में भगवान श्री गणेश की पूजा किसी भी शुभ कार्य से पहले की जाती है, इसलिए इन्हें प्रथम पूज्य के नाम से भी जाना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए विनायक चतुर्थी व्रत किया जाता है। जो कि हर मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 27 फरवरी को यानी कि आज है, इस दिन वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी। 

विनायक चतुर्थी के बारे में मान्यता है कि इसके प्रभाव से जीवन में आ रही रुकावटें दूर हो जाती है। इसके अलावा इस व्रत को विधि-पूर्वक करने से मनोकामना पूरी होती है। इस दिन गणपति की पूजा करने से सुख-समृद्धि, धन-दौलत के साथ ही ज्ञान और बुद्धि की भी प्राप्ति होती है।

फाल्गुन मास: इस माह में आने वाले हैं ये प्रमुख व्रत और त्यौहार

पूजा विधि 
गणेश जी की पूजा के लिए सुबह नित्यक्रिया से निवृत हो जाएं। इसके बाद घर के पूजा स्थल या मंदिर में गणेश जी की पूजा से पहले साफ सुथरे कपड़े पहनें। पूजा के समय गणेश मंत्र का उच्चारण करें। मंत्र उच्चारण और आवाहन के बाद दूर्वा, फूल, चंदन, दही, पान का पत्ता और मिठाई आदि भगवान गणेश को अर्पित करें। इतना करने के बाद धूप-दीप जलाकर विनायक चतुर्थी कथा का पाठ करें। पाठ के बाद भगवान गणेश की आरती कर प्रसाद का वितरण करें।

भक्ति: मंगलवार को करें करें ये कार्य, मिलेगी हनुमान जी की कृपा

ध्यान रखें ये बातें

  • . गणेश पूजन के बाद भोग लगाए प्रसाद में से कुछ गरीबों या ब्राह्मणों में बांट दें। यदि आप इस दिन ब्राह्मणों और जरूरतमंद लोगों को भोजन कराते हैं और कुछ दान करते हैं तो भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं।
  • . चतुर्थी व्रत में दिन भर उपवास रखें और शाम को भोजन ग्रहण करने से पूर्व गणेश चतुर्थी व्रत कथा, गणेश चालीसा आदि का पाठ जरूर करें।
  • . शाम को संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ और श्री गणेश की आरती करें। ॐ गणेशाय नम: मंत्र के जाप से अपने व्रत को पूर्ण करें।
Tags:    

Similar News