BDay spl: आमिर खान एक ऐसा सितारा जिसके अभिनय में झलका स्वाभिमान

BDay spl: आमिर खान एक ऐसा सितारा जिसके अभिनय में झलका स्वाभिमान

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-14 03:54 GMT
BDay spl: आमिर खान एक ऐसा सितारा जिसके अभिनय में झलका स्वाभिमान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड में ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ के तौर पर जाने-जाने वाले आमिर खान का बुधवार को 53 वां जन्मदिन है। पिछले 29 साल से आमिर बॉलीवुड में राज कर रहे हैं। आमिर खान बॉलीवुड का एक ऐसा सितारा हैं जिसने पर्दे पर जिस भी रोल को निभाया उसमें बड़ी शिद्दत से अभिनय किया। आमिर खान ने किरदार को निभाने के लिए जब-जब कुछ नया किया एक कहानी बन गई। फिल्मी पर्दे पर सरफरोश, बाजी, राजा हिंदुस्तानी जैसी फिल्मों में आमिर के अभिनय से स्वाभिमान झलका। आमिर ऐसे कलाकार के तौर पर जाने जाते हैं जो अपने किरदारों की सच्चाई और उन्हें अपने ही अलग अंदाज से दर्शकों के सामने परोसने का हुनर जानते हैं। आमिर लगभग हर फिल्म में ही अपने साथ एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं।

फिल्म होली से किया था डेब्यू

कभी वो हद से ज्यादा वजन बढ़ा लेते हैं, तो कभी उसे कम करने के लिए विदेश जाकर कसरत करते हैं। कुल मिलकर कहें तो किरदार की डिमांड के हिसाब से वे काम करते हैं। आमिर के पिता का नाम ताहिर हुसैन और उनकी मां का नाम जीनत हुसैन है। आमिर खान के भाई का नाम फैजल खान है। आमिर खान की बहनों का नाम फरहत खान और निखत खान है। उनके पिता ताहिर हुसैन फिल्मर निर्माता थे, उनके अंकल नासिर हुसैन निर्माता-निर्देशक थे। चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में किया काम- आमिर ने पहली बार चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपने पिता की प्रोडक्शन कंपनी की फिल्म यादों की बारात में नजर आए थे। ठीक इसके 11 साल बाद आमिर फिल्म ‘होली’ में नजर आए। हालांकि उनकी इस फिल्म को किसी ने नोटिस नहीं किया।

आमिर खान ने रीना दत्ता से की शादी- आमिर खान की पढ़ाई मुंबई में हुई। आमिर खान की पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी जिनसे उनके दो बच्चे हैं। बेटे का नाम जुनैद और बेटी का नाम इरा है। रीना दत्ता से तलाक होने के बाद उनकी शादी किरन राव से हुई।

आज आमिर बॉलीवुड में चरम के सितारों में गिने जाते हैं। उनका सिक्का इतना बुलंद है कि वे जिस फिल्म पर हाथ रखते हैं, वह फिल्म हिट हो जाती है। उनके परफेक्शनिस्ट अंदाज और प्रमोशन के तरीकों से फिल्म रिलीज के पहले ही सुर्खियां बटोर लेती है। हालांकि आमिर साल में एक ही फिल्म करते हैं, लेकिन उनकी एक फिल्म ही कई फिल्मों के बराबर होती है। आमिर खान असहिष्णुता पर दिए अपने बयान को लेकर भी विवाद में आए, और जितनी चर्चा उनके बयान पर हुई, उतनी चर्चा उनकी फिल्मों को लेकर भी नहीं होती है।  

आमिर खान से जुड़ी खास बातें…..

1-आमिर को पहली बार फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से शोहरत मिली थी। इस फिल्म ने आमिर खान को रातों-रात स्टार बना दिया।

2-आमिर को फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ के लिए स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड मिला।

3-ब्रिटेन की पत्रकार जेसिका हाइन्स से भी आमिर खान का नाम जुड़ा, कई मैग्जीन में तो यहां तक खबर छपी कि दोनों का एक बेटा भी है। एक मैग्जीन के मुताबिक आमिर फिल्म ‘गुलाम’ के सेट पर पत्रकार जेसिका से मिले और दोनों लिव इन में रहने लगे।

4-2005 में आमिर ने किरण राव से शादी कर ली। किरण राव से की शादी- 2002 में रीना ने आमिर खान से तलाक ले लिया। 2005 में आमिर ने किरण राव से शादी कर ली। दोनों का एक बेटा आजाद है।

5- आमिर खान पर एक कहावत सटीक बैठती है “एक्शन स्पीक्स लाउडर दैन वर्डस” यानी बातों की बजाय आपका काम आपके बारे में सब कुछ बयां करना।

6-भारत सरकार के ‘अतुल्य भारत’ अभियान से देश की छवि को सशक्त कर चुके आमिर पिछले दिनों असहिष्णुता पर अपने बयान के चलते विवादों में रहे।

7-आमिर अभिनय के साथ फिल्म निर्माण और निर्देशन में भी छाप छोड़ चुके हैं। आमिर की पारिवारिक पृष्ठभूमि फिल्म उद्योग जगत से जुड़ी हुई है। उनके पिता ताहिर हुसैन फिल्म निर्माता और चाचा ताहिर हुसैन अभिनेता, निर्माता और निर्देशक रह चुके हैं।

8-आमिर ने 1973 में फिल्म ‘यादों की बारात’ में बाल कलाकार के रूप में अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा।

9-1996 में ‘राजा हिंदुस्तानी’ आमिर के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म के लिए आमिर को आठ नामांकनों के बाद सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पहला फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

10-‘दिल’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘जो जीता वही सिकंदर’, ‘हम हैं राही प्यार के’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘अकेले हम अकेले तुम’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘इश्क’, ‘गुलाम’, ‘सरफरोश’, ‘मन’, ‘अर्थ’, ‘मेला’, ‘लगान’, ‘दिल चाहता है’, ‘मंगल पांडे: द राइजिंग’, ‘रंग दे बसंती’, ‘फना’, ‘तारे जमीं पर’, ‘गजनी’, ‘थ्री इडियट्स’, ‘धोबीघाट’, ‘तलाश: द आंसर लाइज वीदिन’, ‘धूम 3’ और ‘पीके’,"दंगल", जैसी फिल्में उनके सशक्त अभिनय का प्रमाण हैं।

11- आमिर ने 2001 में ‘आमिर खान प्रोडक्शन्स’ नाम से फिल्म निर्माण कंपनी की शुरुआत की। इसके बैनर तले ‘लगान’ फिल्म बनाई।

12- ‘लगान’ को सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए 74वें अकादमी पुरस्कार में भारत की ओर से चुना गया था। इसके बाद 2007 में उन्होंने अपने प्रोडक्शन की दूसरी फिल्म ‘तारे जमीन पर’ बनाई. इसके बाद ‘जाने तू या जाने ना’, ‘पीपली लाइव’, ‘धोबी घाट’, ‘डेल्ही बैली’ और ‘तलाश’ आमिर के ही प्रोडक्शन हाउस से ही हैं।

13-2012 में आमिर ने टेलीविजन शो ‘सत्यमेव जयते’ के साथ छोटे पर्दे का रुख किया। उन्होंने इस शो के माध्यम से देश के सामाजिक मुद्दों को बहुत ही गहराई से जनता के समक्ष रखा।

14- आमिर ने 2009 में लंदन के प्रख्यात मैडम तुसाद संग्रहालय में अपनी मोम की प्रतिमा बनवाने से यह कहते हुए इनकार किया। इसके साथ ही वह अवार्ड शो से हमेशा दूरी बनाए रखते हैं।

15- आमिर को 2003 में पद्मश्री और 2010 में पद्मभूषण से नवाजा गया। उन्हें भारतीय सिनेमा और मनोरंजन उद्योग में अपने अभूतपूर्व योगदान के लिए मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय (एमएएनयूयू) से डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा जा चुका है।

16-आमिर खान बचपन में गर्ल्स स्कूल में पढ़ें हैं। उनके स्कूल में पांचवी कक्षा तक लड़के भी पढ़ सकते थे। यही कारण है आमिर के दोस्त लड़कों से ज्यादा लड़कियां हैं।

17- आमिर ने 21 साल के होते ही अपनी गर्लफ्रेंड रीना से गुपचुप शादी कर ली थी। आमिर ने जब शादी की तब उनकी फिल्म ‘क़यामत से क़यामत’ तक आने वाली थी।

18- आमिर खान की पत्नी किरण राव के मुताबिक आमिर को ईटिंग डिसऑर्डर है और उन्हें नहाना पसंद नहीं है।

19- आमिर के बचपन का नाम कन्हैयालाल था, क्योंकि वे अधिकतर लड़कियों के बीच में रहते थें।

20- आमिर ने अपनी पहली कार मारूति 800 खरीदी थी, यह कार आमिर ने कयामत से कयामत तक की सफलता के बाद खरीदी थी।

आमिर से जुड़ा एक भावुक किस्सा

आमिर के पिताजी उनकी बहन निकहत खान को बहुत प्यार करते थे। वो बहुत स्ट्रिक्ट थे इसलिए आमिर को उनसे डर लगता था। आमिर अपनी मां के ज्यादा करीब थे। आमिर तब तकरीबन 14 साल के रहे होंगे तब एक दिन वे टेनिस गेम खेलकर घर पहुंचे तो मां ने कहा, क्या हुआ आमिर तो…आमिर ने कहा कि मैं जीत गया, मां बहुत खुश हुईं। आमिर भी बहुत खुश थे। मगर तभी मेरी मां ने उनसे कहा, तुम्हारे खिलाफ जिस लड़के ने टेनिस मैच खेला था वो भी तो अपने घर गया होगा। उसकी मां ने भी तो उससे यही सवाल पूछा होगा, सोचो उसे कितना बुरा लगा होगा। यह सुनकर आमिर दुखी हो गए।

पर्सनल व्यूव:

अभिनेता आमिर खान एक ऐसी शख्सियत है, जो बॉलीवुड में एक अहम स्थान रखते हैं, उनका स्वभाव अन्य कलाकारों से थोड़ा अलग जरूर है, लेकिन यह उन्होंने शायद औरों से अलग दिखें इसलिए किया। वे कभी किसी समारोह में जाते नहीं दिखाई देते हैं। आमिर अपने काम के प्रति जितना पैशनेट रहते हैं, शायद उतना कोई कलाकार नहीं रहता है। राजा हिंदुस्तानी, सरफरोश जैसी फिल्मों में उनके अभिनय ने उनके पर्सनल व्यक्तित्व की भी झलक दिखाई दी। वे एक भावुक इंसान है, और जो उनके दिल में होता है कह देते हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें कभी-कभी लोगों की नकारात्मक प्रतिक्रियाएं भी झेलनी पड़ी। सत्यमेव जयते में भी उनके आंसू कई बार पीड़ितों की कहानी पर झलक पड़े। आमिर इन दिनों "ठग्स ऑफ हिंदोस्तान" नाम की फिल्म कररहे हैं, इसके बाद वे अपने ड्रीम प्रोजेक्ट महाभारत की शूटिंग में बिजी हो जाएंगे। आज उनके 53 वें जन्मदिन पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

Similar News