#happy birthday : आशा भोसले मना रही हैं अपना 84वां जन्मदिन

#happy birthday : आशा भोसले मना रही हैं अपना 84वां जन्मदिन

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-08 10:42 GMT
#happy birthday : आशा भोसले मना रही हैं अपना 84वां जन्मदिन

डिजिटल डेस्क,मुंबई। हिंदी सिनेमा की मशहूर पार्श्व गायिका में से एक आशा भोसले शुक्रवार को 84 साल की हो गईं हैं। आशा जी ने इंडस्ट्री में एक लंबा वक्त गुजारा है। वो उस दौर की सबसे बहतरीन गायिका लता मंगेशकर की बहन हैं, बावजूद इसके उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई। उन्होंने गायकी की शुरुआत 1943 में मराठी फिल्म "माझा बाल" से की। इस फिल्म का गीत ‘चला चला नव बाला...’ उन्होंने कही गाया था। आशा जी ने अपने संगीत के सफर में फिल्मी और गैर फिल्मी लगभग 16 हजार गाने गाए हैं। इतने गानों के लिए उनका नाम गिनीज वर्ल्ड बुक में भी लिखा गया है। 

फिल्मी सफर

आशा जी ने कुल 15 भाषाओं में गीत गाए हैं- मराठी, आसामी, हिन्दी, तेलगू, मराठी, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, भोजपुरी, तमिल, अंग्रेजी, रशियन, नेपाली, मलय और मलयालम। उन्होंन कई गीत भी लिखे हैं। आशा जी ने मुख्य धारा में सन 1952 से गाना शुरू किया। उस साल दिलीप कुमार की फिल्म ‘संगदिल’ में गाए गाने "धरती से दूर" ने उन्हें प्रसिद्धी दिलाई। संगदिल के बाद उन्हे विमल राय ने अपनी फिल्म ‘परिणीता’ (1953) में मौका दिया। राज कपूर ने गीत ‘नन्हे मुन्ने बच्चे।...’ के लिए मोहम्मद रफी के साथ फिल्म ‘बुट पॉलिश्’(1954) के लिए अनुबंधित किया जिसने काफी प्रसिद्धी आशा जी को दिलाई। ओ.पी. नैयर ने आशा जी को बहुत बड़ा अवसर ‘सी. आई. डी.’(1956) में दिया। उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई 1957 में आई फिल्म "नया दौर"। जिसके बाद उन्हें एक के बाद एक बड़े संगीतकार और बड़ी फिल्मों के लिए गाने का मौका मिला। उन्होंने एक के बाद एक कई हिट गाने गाए। उन दिनों जहां बाकी गायिकाएं एक धारा में गाती थीं, वहीं इन सबसे उलट आशा जी ने कई रेट्रो सॉन्ग्स गाए हैं। 

16 की उम्र में भाग कर की थी पहली शादी

आशा जी महज 16 साल की थी जब उन्हें अपनी बहन लता मंगेशकर के सेक्रेटरी से प्यार हो गया था। 16 साल की आशा ने 31 साल के प्रेमी ‘गणपत राव भोसले’ के साथ घर से भाग कर शादी कर ली, लेकिन शादी का उनका ये फैसला एक बुरा सपना साबित हुआ। आशा जी ने पति एवं उनके भाइयों के बुरे वर्ताव के कारण शादी को तोड़ दिया। वो दो बच्चों हेमंत और वर्षा के साथ गर्भ में लिए बच्चे को लेकर मां के घर लौट आई। आशा जी ने गायकी में ध्यान लगाते हुए ज्यादा काम करना शुरू किया। उसी दौरान वो संगीतकार राहुल देव बर्मन (पंचम) के करीब आईं और 80 के दशक में दोनों ने शादी कर ली। लोगों को लगा कि आशा आर डी बर्मन जी से उम्र में 6 साल बड़ीं हैं, तो इस शादी का अंत भी जल्दी हो जाएग। लेकिन आशा जी ने आर.डी बर्मन का आखिरी सांस तक साथ दिया। आशा जी ने कई अवॉर्ड जीते। उन्हें दो बार नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है।
 

Similar News