नफीसा अली का 62वां बर्थडे, जानिए मिस इंडिया से लेकर कैंसर से जंग तक की कहानी

नफीसा अली का 62वां बर्थडे, जानिए मिस इंडिया से लेकर कैंसर से जंग तक की कहानी

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-18 04:51 GMT
नफीसा अली का 62वां बर्थडे, जानिए मिस इंडिया से लेकर कैंसर से जंग तक की कहानी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हाल ही में खबर आई थी कि बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस नफीसा अली को कैंसर हो गया है। नफीसा को तीसरे स्टेज का पेरिटोनियल और ओवेरियन कैंसर है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम से पोस्ट करके यह जानकारी अपने फैन्स के साथ शेयर की थी। नफीसा ने अपने इंस्टाग्राम पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ फोटो शेयर करते हुए लिखा- अभी अपनी प्रिय दोस्त से मिली, उन्होंने मुझे हाल में पता चले थर्ड स्टेज वाले कैंसर से जल्दी ठीक होने की शुभकामनाएं दीं। इसके बाद उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों के साथ एक फोटो पोस्ट लिखा कि मेरे बच्चे ही वह कारण हैं, जिस वजह से मैं ठीक होना चाहती हूं। गौरतलब है कि नफीसा अली एक भारतीय बंगाली अभिनेत्री और सामाजिक कार्यकर्ता है। आज नफीसा का बर्थडे है। इस मौके पर जानते है उनके बारे में कुछ खास बातें...

 

निजी जीवन 
नफीसा अली का जन्म 18 जनवरी 1957 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हुआ था। नफीसा के पिता अहमद अली, बंगाली मुसलमान है, जबकि उनकी माता फिलोमना एक रोमन कैथोलिक हैं। नफीसा के दादा एस वाजिद अली बंगाली के प्रसिद्ध लेखकों में से एक हैं। तो वहीं नफीसा की बुआ जैब-उन-निशा-हमीदुल्लाह एक पाकिस्तानी जर्नलिस्ट हैं। नफीसा की पढ़ाई लामार्टिनियर कलकत्ता से हुई है। इसके अलावा उन्होंने स्वामी चिन्मययानंद द्वारा सिखाए गए वेदांत का भी अध्ययन किया है, जिन्होंने विश्व समझौता केंद्र चिन्मय मिशन शुरू किया था। उन्होंने 22 साल की उम्र में अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था। साल 1979 में आई फिल्म जुनून उनके करियर की पहली फिल्म थी। अपने पूरे फिल्मी करियर में उन्होंने मात्र 9 फिल्मों में काम किया है। वो शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और सलमान खान जैसे स्टार के साथ काम कर चुकी हैं। जुनून के अलावा मेजर साहब, लाइफ इन अ मेट्रो, यमला पगला दीवाना और गुज़ारिश उनकी यादगार फिल्में हैं। हिन्दी के अलावा 2007 में आई मलयालम फिल्म बिग बी में भी उन्होंने काम किया था।


नफीसा अली ने कई बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया है, शशि कपूर के साथ जूनून (1979), अमिताभ बच्चन (1998) के साथ मेजर साब, बेवाफा (2005), लाइफ इन ए ... मेट्रो (2007) और  धर्मेंद्र के साथ यमला पगला दीवाना (2010)  आदि। नफीसा हिंदी फिल्मो के अलावा मलयालम फिल्म बिगबी (2007)  में ममुट्टी के साथ भी काम कर चुकी हैं।

 

रह चुकी हैं मिस इंडिया 
नफीसा ने 1976 में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था। साल 1976 हुए मिस इंटरनेशनल कंटेस्ट में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया और सेकेंड रनरअप रहीं। 1972 से 1974 के दौरान वे नेशनल स्विमिंग चैम्पियन भी रहीं। नफीसा ने पोलो प्लेयर और अर्जुन अवॉर्डी कर्नल आरएस सोढ़ी से शादी की है। उनकी दो बेटी और एक बेटी है।

 

शादी 
नफीसा के पति प्रसिद्ध पोलो खिलाड़ी और अर्जुन पुरस्कार विजेता, सेवानिवृत्त कर्नल आरएस है। शादी के बाद नफीसा ने काम से थोड़ा ब्रेक लिया और बच्चों की परवरिश पर ध्यान देना उचित समझा। नफीसा दो बेटी और एक बेटे की मां हैं। 

 

राजनीती जीवन 
दो बार लड़ चुकी हैं लोकसभा चुनाव : साल 2004 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर दक्षिण कोलकाता से ममता बनर्जी के सामने चुनाव लड़ा, जिसमें वह तीसरे स्थान पर रहीं। इसके बाद 2009 में उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट पर लखनऊ से लोकसभा चुनाव लड़ा। इसमें वे चौथे स्थान पर रहीं। बाद में वे फिर से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गईं।  सितम्बर 2005 में उन्हें चिल्ड्रेन्स फिल्म सोसाइटी ऑफ इंडिया (सीएफएसआई) का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया।

Similar News