IFTDA का बड़ा फैसला, यौन शोषण पीड़िताओं के लिए फिल्म इंडस्ट्री में खुलेगा लीगल डिपार्टमेंट

IFTDA का बड़ा फैसला, यौन शोषण पीड़िताओं के लिए फिल्म इंडस्ट्री में खुलेगा लीगल डिपार्टमेंट

Bhaskar Hindi
Update: 2018-10-09 16:41 GMT
IFTDA का बड़ा फैसला, यौन शोषण पीड़िताओं के लिए फिल्म इंडस्ट्री में खुलेगा लीगल डिपार्टमेंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फिल्म डायरेक्टर व‍िकास बहल पर एक मह‍िला से छेड़छाड़ के आरोप का मामला तूल पकड़ने के बाद इंडियन फिल्म एंड डायरेक्टर्स एसोसिएशन (IFTDA) भी एक्शन में आ गया है। एसोसिएशन ने इस मामले में विकास बहल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नोटिस में सेक्शुअल हरासमेंट के आरोपों पर विकास बहल से जवाब मांगा गया है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि अगर एक सप्ताह के अंदर विकास बहल जवाब नहीं देते हैं तो IFTDA से उनकी सदस्यता खत्म कर दी जाएगी। इसके साथ ही IFTDA ने एक और बड़ा कदम उठाने का भी फैसला लिया है। IFTDA ने फैसला लिया है कि एसोसिएशन जल्द ही एक लीगल डिपार्टमेंट खोलेगा, जहां फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री से जुड़े लोग यौन शोषण के खिलाफ शिकायत कर सकेंगे।

IFTDA  अध्यक्ष अशोक पंडित ने बताया, "हम इंडस्ट्री में महिलाओं की गरिमा और सम्मान के साथ खड़े हैं। हमने इंडस्ट्री में एक लीगल डिपार्टमेंट भी खोलने का फैसला लिया है। जहां यौन शोषण पीड़िताएं शिकायत कर सकेंगी। हम पीड़िताओं के नाम सीक्रेट रखेंगे और उन्हें हर जरूरी मदद उपलब्ध कराएंगे। हमारी कोशिश होगी कि पीड़िताओं को पुख्ता सुरक्षा भी मुहैया करा सकें।"

 

 

गौरतलब है कि विकास बहल पर एक महिला ने अश्लील हरकतें करने का आरोप लगाया था। महिला के अनुसार, मामला तीन साल पहले का है। महिला ने बताया था कि 2015 में बॉम्बे वेलवेट की रिलीज से पहले एक पार्टी के दौरान विकास बहल ने उनके साथ बेडरूम में गलत हरकत करने की कोशिश की थी। शनिवार को कंगना रनौत ने भी पीड़ित महिला का समर्थन करते हुए कहा था कि विकास मेरे साथ भी अश्लील बातें करते थे। वे मुझे कसकर पकड़ लेते थे और गले लगकर अपने चेहरे को मेरी गर्दन के पास ले जाते थे। वह मेरे बालों को सूंघकर कहते थे कि मुझे तुम्हारी खुशबू बहुत पसंद है। सोमवार को एक्टर ऋतिक रोशन ने भी पीड़िता का समर्थन करते हुए अपनी आगामी फिल्म "सुपर 30" के प्रोड्युसर्स से इस पूरे मामले की जांच और जरूरत पड़ने पर विकास बहल के खिलाफ सख्त स्टैंड लेने का अनुरोध किया है। बता दें कि विकास बहल सुपर 30 फिल्म के डायरेक्टर हैं।

विकास बहल पर आरोपों से पहले एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के खिलाफ छेड़छाड़ के गंभीर आरोप लगाए थे। तनुश्री के आरोपों के बाद ही इंडस्ट्री में एक के बाद एक आरोप सामने आने लगे। हाल ही में दिग्गज एक्टर आलोक नाथ, गायक कैलाश खेर,गीत और पटकथा लेखक वरुण ग्रोवर, पूर्व पत्रकार और विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर आदि के खिलाफ महिलाओं का यौन शोषण करने के मामले सामने आए हैं। 

 

Similar News