देश में प्रतिदिन 2.50 लाख कोरोना जांच की क्षमता : अश्विनी चौबे

देश में प्रतिदिन 2.50 लाख कोरोना जांच की क्षमता : अश्विनी चौबे

IANS News
Update: 2020-07-04 14:30 GMT
हाईलाइट
  • देश में प्रतिदिन 2.50 लाख कोरोना जांच की क्षमता : अश्विनी चौबे

पटना, 4 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शनिवार कहा कि देशवासियों को कोरोनावायरस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है, और प्रतिदिन जांच की क्षमता में बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में प्रतिदिन 2 लाख 50 हजार जांच की क्षमता है, और अभी 780 सरकारी एवं 307 निजी जांच केंद्र काम कर रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे बिहार जन संवाद कार्यक्रम के तहत सीतामढ़ी के बथनाहा विधानसभा क्षेत्र की जनता एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने कोरोनावायरस के संक्रमण काल में बेहतर काम किया है। आज कोरोना पॉजिटिव मरीजों के ठीक होने की दर 60.80 प्रतिशत है। चार जुलाई की सुबह 10 बजे तक 95,62,583 लोगों की जांच हो चुकी थी। पिछले 24 घंटों में 2,42,383 जांच हुई है।

चौबे ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार इस संक्रमण काल में बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए कटिबद्ध है। केन्द्र सरकार कोविड-19 की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन के लिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर लगातार प्रयास कर रही है। महामारी से लड़ने के लिए स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाने में केन्द्र सरकार बड़ी भूमिका में है।

उन्होंने कहा कि कोविड से निपटने की सुविधाओं को विस्तार देने के साथ-साथ केन्द्र सरकार राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश की सरकारों को पूरक प्रयासों के तहत मुफ्त चिकित्सा सामग्रियों की आपूर्ति कर रही है।

मंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा कोरोना काल के दौरान राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों और केन्द्रीय संस्थानों को दी गई सुविधा की भी जानकारी दी।

उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे जन जन तक राजग सरकार की उपलब्धियों को पहुंचाएं। कोरोनावायरस के संक्रमण काल में केंद्र एवं राज्य सरकारों के दिशा-निर्देशों का पालन करें। इसके लिए लोगों को जागरूक भी करें। कोरोना के विरुद्ध जंग को हम सभी धैर्य अनुशासन एवं संयम से हर हाल में जीतेंगे।

Tags:    

Similar News