धूम्रपान के बढ़ते इस्तेमाल को रोकने लिए चलाएं जाएंगे ये जागरुकता कार्यक्रम

धूम्रपान के बढ़ते इस्तेमाल को रोकने लिए चलाएं जाएंगे ये जागरुकता कार्यक्रम

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-31 05:57 GMT
धूम्रपान के बढ़ते इस्तेमाल को रोकने लिए चलाएं जाएंगे ये जागरुकता कार्यक्रम

डिजिटल डेस्क। प्रत्येक वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को मनाया जाता है। तंबाकू से होने वाले जानलेवा नुकसानों के बारे में लोगों को सजग किया जाता है, व इस दिन कई सारी ऐसी योजनाएं भी चलाई जाती हैं जो लोगों के स्वास्थ्य संबंध के लिए आवश्यक होती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO)के द्वारा इसकी शुरुआत 1987 में की गई थी। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019 का विषय "तंबाकू और फेफड़े का स्वास्थ्य" है। इस बार का विषय नकारात्मक प्रभाव पर केंद्रित है जो तम्बाकू का असर लोगों के फेफड़ों के स्वास्थ्य पर पड़ता है, जो कैंसर से लेकर जीर्ण श्वसन रोग जैसी विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकता है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019: थीम और महत्व
वर्ल्ड नो टोबैको डे के आसपास घूमने वाले अभियान तंबाकू सेवन को कम करने के लिए कार्रवाई करने, प्रभावी नीतियों को तैयार करने और तंबाकू नियंत्रण के के लिए कई क्षेत्रों में हितधारकों के साथ जुड़कर एक साथ काम करेंगे। जहां कई मामलों को लेकर जागरुकता अभियान चलाया जायेगा। 

  • फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए तंबाकू धूम्रपान के विशेष खतरों पर जागरुकता।
  • तंबाकू से होने वाली फेफड़ों की बीमारियों से वैश्र्विक स्तर पर मृत्यु और बीमारी की तीव्रता, जिसमें पुरानी श्र्वसन बीमारियों और फेफड़ों का कैंसर शामिल है। 
  • तंबाकू धूम्रपान और तपेदिक से होने वाली मौतों के बीच लिंक पर उभरते सबूत।
इसके आलावा
  • समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को प्राप्त करने के लिए फेफड़े के स्वास्थ्य का महत्व।
  • सरकार और समुदायों को दुनिया भर में तंबाकू नियंत्रण को प्राथमिकता देनी चाहिए ताकि 2030 तक गैर-संचारी रोगों की समयपूर्व मृत्यु दर में एक तिहाई कमी के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त किया जा सके।
  • देशों को डब्ल्यूएचओ फ्रेमवर्क कन्वेंशन फॉर टोबैको कंट्रोल (डब्ल्यूएचओ एफसीटीसी) में निहित एमपीओएन तंबाकू नियंत्रण उपायों को पूरी तरह से लागू करना चाहिए।
  • माता-पिता और समुदाय के अन्य सदस्यों को भी अपने स्वयं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उपाय करना चाहिए, और अपने बच्चों को तंबाकू से होने वाली हानि के बारे में जानकारी देनी चाहिए।

धूम्रपान छोड़ना 
धूम्रपान छोड़ना कठिन हो सकता है, लेकिन इसे रोकने के कई तरीके हैं। डब्लूएचओ के अनुसार, हर साल 1 लाख से अधिक मौतें सेकेंड हैंड धुएं के कारण होती हैं। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि तंबाकू का एक्सपोजर धूम्रपान करने वालों के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए खतरा है। तम्बाकू का धुआं इनडोर वायु प्रदूषण में भी फैलता है, जो फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए प्रमुख खतरों में से एक है। नए तंबाकू उत्पादों में पारंपरिक तंबाकू उत्पादों की तरह ही रसायन होते हैं। अगर हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी खुद समझें तो सुधार बड़े पैमाने पर संभव हो सकता है।

 

 

 

 

 

 

Tags:    

Similar News