Health: बारिश के मौसम में बीमारियों से बचने के घरेलू नुस्खे

Health: बारिश के मौसम में बीमारियों से बचने के घरेलू नुस्खे

Bhaskar Hindi
Update: 2021-07-13 12:12 GMT
Health: बारिश के मौसम में बीमारियों से बचने के घरेलू नुस्खे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मानसून जब आता है तो, गर्मी से राहत देता है। पेड़-पौधे हरे-भरे हो जाते हैं और मौसम सुहाना। लेकिन, बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा जरुरी है अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जो इस मौसम में आपको स्वस्थ्य रखने में मददगार साबित होंगी। 

अदरक 


अदरक वाली कड़क चाय लगभग हर किसी को पसंद होती है। अदरक मनोदशा को बेहतर करने में अहम रोल निभाता है। साथ ही इससे हमारी भूख में भी इज़ाफा होता है। वहीं सुबह के वक्त एक ग्लास गर्म पानी में अदरक और नींबू मिलाकर पिया जाए तो बॉडी दिन भर एक्टिव रहती है।

लहसुन 


Antioxidants  से भरपूर लहसुन खाने से हाई बी.पी में स्ट्रेस से छुटकारा मिलता है,यह बॉडी को तंदरूस्ती प्रदान करता है। इतना ही नहीं ये हमारे खाने को जल्दी और अच्छे से पचाने में मदद करता है। पानी के साथ लहसुन का सेवन करने से सर्दी, जुखाम और अस्थमा जैसी बिमारियां दूर होती है। अल्सर के मरीज और गर्भवती महिलाओं को लगातार लहसुन खाने से बचना चाहिए।   

नाशपाती


फाइबर से भरपूर नाशपाती बॉडी के पाचन तंत्र में काफी सहयोग करता है, इसमें पाए जाने वाला पैक्ट‍िन पेट को साफ करने में काफी सहायता करता है। एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी की वजह से इम्युनिटी अच्छी हो जाती है और रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है। नाशपाती के सेवन से फ्लू का खतरा कम हो जाता है। इसके सेवन से त्वचा में निखार भी आती है।

काली मिर्च 


स्वाद बढ़ाने के अलावा काली मिर्च के और भी बहुत से फायदे हैं, सिर दर्द को दूर करने में काफी मददगार है। सुबह के वक्त इससे बनी चाय पीने से कफ दूर होता है। बारिश के मौसम में इसका इस्तेमाल काढ़ा,सूप और मसाले वाली चाय बनाने के लिए भी किया जाता है।

हल्दी


आमतौर पर हल्दी को उसके सुनहरे रंग और औषधीय फायदों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, इसके अलावा भी हल्दी के कई फायदे हैं। हल्दी गर्म होती है इसलिए इसका इस्तेमाल जुकाम दूर करने में किया जाता है। हल्दी को काढ़े या गर्म दूध में मिलाकर पीने से सर्दी में आराम मिलता है।  

बादाम 


कम फैट और ज्यादा प्रोटीन से भरपूर बादाम का सेवन बारिशों में काफी लाभदायक होता है। ये इम्युनिटी को बेहतर करता है, जिससे डाइजेशन में सहायता मिलती है। बारिश में बादाम का सेवन करने से बहुत से बीमारियों से बचा जा सकता है। 

 

Tags:    

Similar News