पाकिस्तान चुनाव नतीजे: इमरान की पार्टी ने मानी हार, विपक्ष में बैठने को हुई तैयार! पीएमएलएन और पीपीपी के बीच गठबंधन की कवायद हुई तेज

  • पाकिस्तान में 8 मई को हुई थी वोटिंग
  • अभी तक 264 सीटों पर घोषित हो चुके हैं नतीजे
  • नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी के बीच हो सकता है गठबंधन

Anchal Shridhar
Update: 2024-02-12 11:00 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में 8 फरवरी को नेशनल असेंबली और प्रांतीय विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई। मतदान के 80 घंटे बीत जाने के बाद भी अभी तक वोटों की गिनती पूरी नहीं हो पाई है। 266 सीटों में से अभी तक 264 सीटों पर नतीजों की घोषणा हो चुकी है, हालांकि इसको लेकर चुनाव आयोग ने अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। 

264 सीटों पर आए नतीजों के मुताबिक, 92 सीटें पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने, 75 नवाज शरीफ पीएमएलए (पाकिस्तान मुस्लिम लीग) ने 54 बिलावल भुट्टो की पीपीपी (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) ने, 17 एमक्यूएम (मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट) ने और 4 जेयूआई (जमीयत उलेमा ए इस्लाम) ने जीती हैं। इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि कोई भी पार्टी बहुमत के आंकड़े (134) तक नहीं पहुंच पाई है।

इस बीच नवाज शरीफ की पार्टी ने बिलावल भुट्टो की पार्टी के बीच गठबंधन की कवायद तेज हो गई है। जिसके तहत पीएमएलए के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने पीपीपी के प्रमुख आसिफ अली जरदारी और बिलावल भुट्टो से मुलाकात की। पीपीपी का कहना है कि सेंट्रल एग्जीक्यूटिव कमेटी की मीटिंग के बाद गठबंधन को लेकर कोई फैसला किया जाएगा।

वहीं इमरान खान की पार्टी पीटीआई उनके समर्थित उम्मीदवारों के नवाज शरीफ के साथ जाने से परेशान हैं। जिसके बाद पार्टी ने निर्दलीय उम्मीदवारों को पार्टी से जोड़े रखने के लिए रणनीति बनाई है। इसके लिए पार्टी सभी जीते हुए निर्दलीय उम्मीदवारों से शपथ पत्र भरवा रही है। इसमें लिखा है कि वो पीटीआई प्रमुख इमरान खान की आज्ञा के बिना किसी दूसरी पार्टी में नहीं जाएंगे। ऐसा ही एक शपथ पत्र सामने आया है जो कि नेशनल असेंबली 38 की सीट से जीते निर्दलीय उम्मीदवार का है। इस शपथ पत्र में उम्मीदवार ने कहा है कि वह पीटाआई छोड़कर किसी अन्य पार्टी का दामन नहीं थामेंगे।

बता दें कि इससे पहले रविवार को इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की आधिकारिक वेबसाइट पर पाकिस्तान की कार्यकारी सरकार ने बैन लगा दिया है। दरअसल, पीटीआई ने अपनी वेबसाइट insaf.pk पर चुनाव में धांधली और हेरफेर के सबूत अपलोड किए थे।

पीटीआई ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

इमरान खान की पार्टी ने चुनावी नतीजों में धांधली होने का आरोप लगाया था। इसके साथ ही इसे रुकवाने के लिए पार्टी के कई नेताओं ने कोर्ट का रुख भी किया है। बता दें कि इससे पहले पीटीआई ने चुनाव आयोग को जल्द ही नतीजे घोषित करने की धमकी दी थी। पार्टी ने कहा था कि यदि नतीजे जल्द ही घोषित नहीं किए गए तो बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

पीटीआई के इस बयान के बाद उसके समर्थकों ने देश में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किए। पेशावर और कराची में पार्टी कार्यकर्ताओं ने चुनाव आयोग के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी का दौर शुरु हो गया। लाहौर, पेशावर और रावलपिंडी जैसे बड़े शहरों में पीटीआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा पार्टी ने सियालकोट, कराची और बलूचिस्तान में काउंटिंग के दौरान हुई धांधली और हेरफेर के वीडियो भी शेयर किए।

Tags:    

Similar News