अमेरिका की खुफिया एजेंसी का खुलासा, पाक बना रहा नए परमाणु हथियार

अमेरिका की खुफिया एजेंसी का खुलासा, पाक बना रहा नए परमाणु हथियार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-14 03:34 GMT
अमेरिका की खुफिया एजेंसी का खुलासा, पाक बना रहा नए परमाणु हथियार

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी खुफिया विभाग के प्रमुख ने भारत को आगाह किया कि पाकिस्तान छोटी दूरी के हथियारों सहित नए तरह के परमाणु हथियारों विकसित कर रहा है। नेशनल इंटेलीजेंस के निदेशक डैन कोट्स ने शनिवार को जम्मू में सुंजवां सैन्य शिविर पर हुए पाकिस्तानी आतंकियों के एक समूह के हमले के कुछ दिन बाद यह टिप्पणी की है। अमेरिका का कहना है कि पाकिस्तान जल्द ही फिर से कोई बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में है। कोट्स ने यह बात खुफिया मामलों से जुड़ी सीनेट की प्रवर समिति द्वारा विश्वव्यापी खतरों के विषय पर आयोजित की गयी सुनवाई के दौरान कही।

 

आतंकी हमले जारी रखेगा पाक

 

अमेरिका ने आगाह किया कि पाकिस्तान ने परमाणु हथियारों का निर्माण एवं छोटी दूरी के रणनीतिक हथियारों सहित नए तरह के परमाणु हथियारों, समुद्र आधारित क्रूज मिसाइलों, हवा में छोड़े जाने वाले क्रूज मिसाइल और लंबी दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल का विकास करना जारी रखा है। उन्होंने यह कह कर भी चेताया कि पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन भारत के अंदर आतंकी हमले जारी रखेंगे। इससे दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव और बढ़ने का खतरा है।


 

चीन से भी बढ़ेगा तनाव 

 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान नए परमाणु हथियारों को तैनात कर रहा है। इसके साथ ही आतंकवादियों से संबंध बना रहा है। आतंकवाद रोधी कार्यक्रमों में बाधा डाल रहा है और चीन से नजदीकियां बना रहा है। कोट्स ने बताया कि अमेरिकी हितों के खिलाफ पाकिस्तानी समर्थन वाले यह आतंकी संगठन पाकिस्तान में सुरक्षित पनाह लेकर भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ हमले करेंगे। कोट्स ने कहा कि भारत और चीन के बीच भी तनाव जारी रहने की आशंका जताई है। पूर्वी एशिया में चीन अपनी सक्रिय विदेश नीति लागू करने पर आमादा रहेगा। दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन के संबंध ताइवान से भी और खराब होंगे।

 

 

 

नहीं सुधरेंगे दोनों देशों के संबंध

 

अमेरिकी खुफिया विभाग की रिपोर्ट इस बात की ओर भी इशारा कर रही है कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध आने वाले दिनों में भी नहीं सुधरेंगे। सुंजवां आर्मी कैंप में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पाकिस्तान को इन हरकतों की कीमत चुकानी होगी। वहीं इसके जवाब में पाकिस्तानी रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने कहा है कि इस्लामाबाद किसी भी दुस्साहस पर भारत को उसी की भाषा में जवाब देगा।

 

Similar News