काला सागर अनाज निर्यात समझौता आशा की किरण : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

नई दिल्ली काला सागर अनाज निर्यात समझौता आशा की किरण : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

IANS News
Update: 2022-07-23 03:30 GMT
काला सागर अनाज निर्यात समझौता आशा की किरण : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि यूक्रेन के बंदरगाहों से काला सागर के रास्ते अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अनाज की खेप फिर से शुरू करने का समझौता दुनिया के लिए आशा की किरण है।

गुटेरेस ने एक ट्वीट में कहा, संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में यूक्रेन, रूस और तुर्की द्वारा शुक्रवार को हस्ताक्षर किए गए समझौते ने काला सागर में यूक्रेन से वाणिज्यिक खाद्य निर्यात के लिए एक रास्ता खोल दिया।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने ट्वीट किया, यह आशा, संभावना और राहत की किरण है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने तुर्की के इस्तांबुल में ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव के हस्ताक्षर समारोह में भाग लिया।

न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अपने प्रेस कार्यालय द्वारा जारी समारोह में टिप्पणी में गुटेरेस ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और उनकी सरकार को वार्ता को सुविधाजनक बनाने के लिए धन्यवाद दिया, जिससे सौदा हुआ और मानवता के हित में रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधियों की अपने मतभेदों को दूर करने के लिए सराहना की।

उन्होंने कहा, सवाल यह नहीं है कि एक पक्ष या दूसरे के लिए क्या अच्छा है। इस बात पर ध्यान केंद्रित किया गया है कि हमारी दुनिया के लोगों के लिए सबसे ज्यादा क्या मायने रखता है और इसमें कोई संदेह नहीं है - यह दुनिया के लिए एक समझौता है।

महासचिव ने कहा कि विश्व बाजारों में अनाज और खाद्य स्टॉक के शिपमेंट से वैश्विक खाद्य आपूर्ति अंतर को पाटने और उच्च कीमतों पर दबाव कम करने में मदद मिलेगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News