सऊदी प्रिंस सलमान ने दिया था खशोगी की हत्या करने का आदेश: CIA

सऊदी प्रिंस सलमान ने दिया था खशोगी की हत्या करने का आदेश: CIA

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-17 03:25 GMT
सऊदी प्रिंस सलमान ने दिया था खशोगी की हत्या करने का आदेश: CIA
हाईलाइट
  • इस्तानबुल में सऊदी दूतावास के दूतावास में हुई थी पत्रकार खशोगी की हत्या
  • प्रिंस सलमान के भाई खालिद ने खशोगी से दूतावास आने को कहा था
  • सबूतों की जांच करने के बाद अमेरिका की खुफिया एजेंसी ने किया दावा

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए (सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी) ने वरिष्ठ पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा किया है। अमेरिकी एजेंसी का दावा है कि पत्रकार खशोगी को मारने के आदेश साउदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान ने दिए थे। अमेरिकी अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि कई सबूतों की जांच करने के बाद अमेरिकी एजेंसी ने यह खुलासा किया है।

 

सीआईए ने सउदी राजकुमार के भाई खालीद बिन सलमान और खशोगी के बीच फोन पर हुई बात का भी खुलासा किया है। इस फोन कॉल में सऊदी एंबेसडर खालिद पत्रकार खशोगी को आश्वस्त करते हैं कि वो इस्तानबुल के दूतावास से अपना पेपरवर्क पूरा कर लें, उन्हें पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। जांच में शामिल अधिकारियों का दावा है कि खालिद ने राजकुमार सलमान के आदेश पर हत्या की वारदात को अंजाम दिया।

 

बता दें कि राजकुमार सलमान और सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ने मृतक पत्रकार के बेटे सालाह खशोगी से रियाद के अल यामामाह पैलेस में मुलाकात की थी। दोनों ने 23 अक्टूबर को पत्रकार खशोगी की मौत पर दुख जताया था। राजकुमार सलमान ने खशोगी की हत्या के मामले में दुख जताते हुए जांच कराने की भी बात कही थी। उन्होंने कहा था कि हत्या में शामिल अपराधियों को कड़ी सजा दी जाएगी। इसके बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने सऊदी के 17 लोगों पर बैन लगा दिया था। अमेरिका का आरोप था कि ये सभी खशोगी की हत्या में शामिल हैं।

 

गौरतलब है कि खशोगी एक नामी पत्रकार थे। सऊदी अरब के किंग सलमान के शासन और उनके बेटे मोहम्मद बिन सलमान के खिलाफ कई लेख लिखे थे। आखिरी बार वह 2 अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास के अंदर जाते हुए देखे गए थे। वह शादी के लिए जरूरी दस्तावेज लेने के लिए दूतावास में गए थे। बाद में खुलासा हुआ कि उनकी दूतावास में ही हत्या कर दी गई थी। सउदी ने भी इस बात को कबूल कर लिया है कि दूतावास में ही खशोगी की हत्या हुई है। हालांकि किंग मोहम्मद बिन सलमान कह चुके हैं कि उन्हें खशोगी की हत्या के बारे में जानकारी नहीं थी और जो भी इसके पीछे होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी। तुर्की इस मामले की जांच कर रहा है और शुरू से ही सऊदी अरब को हत्या का आरोपी बता रहा है।

Similar News