पाकिस्तान: कोरोना वायरस के मामले 5,000 के पार, पंजाब प्रांत में सबसे ज्यादा संक्रमित

पाकिस्तान: कोरोना वायरस के मामले 5,000 के पार, पंजाब प्रांत में सबसे ज्यादा संक्रमित

IANS News
Update: 2020-04-12 08:01 GMT
पाकिस्तान: कोरोना वायरस के मामले 5,000 के पार, पंजाब प्रांत में सबसे ज्यादा संक्रमित

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पूरे पाकिस्तान में चल रहे लॉकडाउन के बीच यहां अब तक कोरोना के 5,030 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें से आधे मामले अकेले पंजाब प्रांत से दर्ज किए गए हैं। योजना, विकास और विशेष पहल मंत्री असद उमर ने मीडिया के सामने खुलासा किया कि सरकार को अपने राजस्व के एक तिहाई हिस्से का नुकसान हो रहा है। महामारी के कारण निर्यात में 50 प्रतिशत की कमी आई है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि सरकार सोमवार को फैसला करेगी कि 15 अप्रैल के बाद लॉकडाउन को बढ़ाना चाहिए या इसके प्रतिबंधों में ढील देनी चाहिए।

कोरोना का कहर: अमेरिका मौतों के मामले में इटली से भी आगे, 24 घंटे में 1920 की मौत, अब तक 20,600 जानें गईं

उमर शनिवार को प्रधानमंत्री के विशेष सहायक (स्वास्थ्य) जफर मिर्जा के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, अलग-अलग की गई भविष्यवाणियों की तुलना में देखें तो मौतों की संख्या कुछ कम रिपोर्ट की गई है। हालांकि पिछले कुछ हफ्तों तक वेंटिलेटर पर मरीजों की संख्या कम थी जो शनिवार को 50 तक पहुंच गई। शनिवार को कम से कम आठ और कोरोनोवायरस रोगियों की मृत्यु हो गई जिसके बाद यहां मौतों की कुल संख्या 86 हो गई।

Covid19: पाक ने मलेरिया-रोधी दवा के निर्यात पर फिर लगाया प्रतिबंध, 4 दिन पहले ही हटा था बैन

मंत्री ने मीडिया को बताया कि एहसास इमरजेंसी कैश प्रोग्राम (ईईसीपी) के तहत 12 मिलियन परिवारों को 144 बिलियन पीकेआर दिया जाएगा। यह देश के इतिहास का सबसे बड़ा राहत पैकेज है। उमर ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान लॉकडाउन की स्थिति पर चर्चा करने के लिए सोमवार को कोरोनावायरस की राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसके बाद ही सरकार तय करेगी कि 15 अप्रैल के बाद लॉकडाउन का विस्तार किया जाए या प्रतिबंधों में ढील दी जाए।

कोविड-19 का कहर: ब्रिटेन में 9,875 की मौत, अब तक 79 हजार लोग हुए संक्रमित

डॉन नेस ने बताया, सहयोगी मिर्जा ने कहा है कि कोविड-19 के परीक्षणों की क्षमता अप्रैल के अंत तक बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा, पहले रोजाना लगभग 800 परीक्षण किए जा रहे थे लेकिन पिछले कुछ दिनों से हम एक दिन में 2,500 से 3,000 परीक्षण कर रहे हैं। इस महीने के अंत तक, हम प्रतिदिन 25,000 परीक्षण करने में सक्षम होंगे।

 

Tags:    

Similar News