पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने गुप्त रूप से संभाले तीन मंत्रालय पोर्टफोलियो

ऑस्ट्रेलिया पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने गुप्त रूप से संभाले तीन मंत्रालय पोर्टफोलियो

IANS News
Update: 2022-08-15 11:01 GMT
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने गुप्त रूप से संभाले तीन मंत्रालय पोर्टफोलियो
हाईलाइट
  • साझा करने के लिए सहमति

डिजिटल डेस्क, कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा है कि वह उन खबरों की जांच करेंगे कि उनके पूर्ववर्ती स्कॉट मॉरिसन ने गुप्त रूप से मंत्रालय में तीन भूमिकाएं निभाई थीं।

बीबीसी ने एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा कि मॉरिसन मई में सत्ता गंवाने से पहले दो साल में स्वास्थ्य, वित्त और संसाधन विभागों के संयुक्त मंत्री बने।

अल्बनीस ने कहा कि वह निर्णयों के बारे में कानूनी सलाह लेंगे, उन्हें अस्वीकार्य और अजीब कहेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

सोमवार को, गवर्नर-जनरल डेविड हर्ले ने पुष्टि की कि उन्होंने एक प्रशासनिक साधन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसने मॉरिसन को गुप्त रूप से विभागों को लेने की अनुमति दी थी।

एक प्रवक्ता ने कहा कि यह संविधान की धारा 64 के अनुरूप था। लेकिन अल्बनीज, कानून विशेषज्ञों और मॉरिसन के पूर्व सहयोगियों ने इसके आसपास की गोपनीयता की आलोचना की है। यहां तक कि कुछ मंत्रियों को भी इस बात की जानकारी नहीं थी कि वे पूर्व प्रधानमंत्री के साथ विभागों को साझा कर रहे हैं।

अल्बनीज ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, यह एक तरह की टिन पॉट गतिविधि है जिसका हम उपहास करेंगे अगर यह एक गैर-लोकतांत्रिक देश में होता।

बीबीसी ने बताया, स्थानीय मीडिया ने बताया कि पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने 2020 में अपने पोर्टफोलियो को उस स्थिति में साझा करने के लिए सहमति व्यक्त की, जब वह कोविड से अक्षम हो गए थे।

स्थानीय आउटलेट न्यूज कॉम डॉट एयू डॉट की एक रिपोर्ट में कहा गया है, लेकिन तत्कालीन वित्तमंत्री माथियास कॉर्मन को पिछले हफ्ते ही पता चला कि उनकी भूमिका संयुक्त रूप से आयोजित की गई थी।

मॉरिसन ने पिछले साल कीथ पिट में शामिल होकर दूसरे संसाधन मंत्री के रूप में शपथ ली थी। मॉरिसन ने न्यू साउथ वेल्स में एक गैस अन्वेषण लाइसेंस को अवरुद्ध करने के लिए अपनी शक्तियों का इस्तेमाल किया, जिसका पिट ने विरोध किया था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अल्बनीस ने कहा कि वह आगामी कानूनी सलाह पर अटकलें नहीं लगाएंगे, लेकिन उन्होंने अपने पूर्ववर्ती पर छत्र छाया में शासन करने का आरोप लगाया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News