जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के सामने झुके जिंगपिंग, लिया बड़ा फैसला

चीन में जनता जीती, सरकार हारी जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के सामने झुके जिंगपिंग, लिया बड़ा फैसला

Anchal Shridhar
Update: 2022-12-07 12:19 GMT
जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के सामने झुके जिंगपिंग, लिया बड़ा फैसला
हाईलाइट
  • खत्म होने की कगार पर दवाईयों का स्टॉक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन में कई दिनों से चल रहे विरोध प्रदर्शनों से घबराई शी जिंगपिंग की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने आज से कोविड प्रतिबंधों में ढील देने का निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देशभर में अब कोरोना से संक्रमित कुछ लोगों को होम क्वारंटाइन की अनुमति दी जाएगी। साथ ही अनावश्यक टेस्टिंग पर लगाम भी लगाई जाएगी। 

ऐसे में लोगों को डर है कि वायरस अब और तेजी से फैलेगा। जिसके चलते मेडिकल स्टोरों पर भारी भीड़ उमड़ गई है। लोग बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित होने की आशंका के मद्देनजर आवाश्यक दवाइयां खरीदकर घर में स्टॉक करके रख रहे हैं। ऐसा करने वाले लोगों अधिकांश वो शामिल हैं जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है। बता दें कि पिछले 2 दिनों में चीन में करीब 50 हजार कोरोना मामले सामने आए हैं। 

खत्म होने की कगार पर दवाईयों का स्टॉक

कोरोना फैलने की आशंका के चलते लोगों की भारी भीड़ मेडिकल स्टोर पर उमड़ रही है। जिसके चलते दवाईयों का स्टॉक खत्म होने की कगार पर पहुंच गया है। राजधानी बीजिंग के पास स्थित चाओयांग जिले के रहने वाले एक व्यक्ति ने मीडिया को बताया कि, मेडिकल दुकानों से जरूरी दवाइयां तेजी से कम हो रही हैं। उसने कहा कि कल रात तक दवाइयां उपलब्ध थीं लेकिन अब बहुत सी जरूरी दवाइयां खत्म हो गई हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, चाओयांग जिले में काफी संख्या में कोरोना मामले सामने आ रहे हैं, जिस वजह से लोग आने वाले खतरे को भांपते हुए आवाश्यक दवाइयां जमा कर रहे हैं। 

दवाइयों की डिमांड अचानक से बढ़ने के चलते कफ सीरप निर्माता कंपनियों के शेयरों में भारी उछाल आया है। वहीं दवाईयों की आपूर्ती कम होने और कीमतों में बढ़ोत्तरी होती देख प्रशासन ने चेतावनी जारी की है। बीजिंग म्यूनिसिपल फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि, लोग जरूरत होने पर ही दवाइयां खरीदें, बेवजह उन्हें स्टॉक करके ना रखें। हालांकि इस चेतावनी का लोगों पर कोई असर होता नहीं दिख रहा है। लोग अभी भी जमकर दवाइयां खरीद रहे हैं।

अब नहीं होगी हेल्थ कोड को स्कैन करने की मजबूरी

कोविड प्रतिबंधों में ढील के बाद अब कम खतरे वाले लोगों को कोरोना संक्रमित होने पर आइसोलेशन सेंटर में नहीं जाना होगा। वे अपना इलाज होम क्वारंटाइन में रहकर करवा सकेंगे। इसके अलावा अब कोरोना टेस्टिंग में भी कमी लाई जाएगी। अब केवल अधिक खतरे वाले लोगों की ही टेस्टिंग की जाएगी। नए नियमों में सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर जाने से पहले हेल्थ कोड स्कैन करने की बाध्यता को भी खत्म कर दिया है। अब केवल जिन इलाकों में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आएंगे वहीं लॉकडाउन लगाया जाएगा।

विरोध-प्रदर्शन के चलते झुकी जिंगपिंग सरकार

अपनी जीरो कोविड पॉलिसी के विरोध में देशभर में हुए उग्र प्रदर्शनों के सामने जिंगपिंग सरकार को झुकना पड़ा। उसे कोविड प्रतिबंधों में छूट देने पर मजबूर होना पड़ा। दरअसल जीरो कोविड पॉलिसी के अनावश्यक प्रतिबंधों और सख्ती से चीन की जनता परेशान थी। सभी शहरों में सख्त नियमों के कारण लोगों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा था। इन नियमों से निजात पाने के लिए लोगों ने विरोध-प्रदर्शनों का रास्ता अपनाया था।

Tags:    

Similar News