नेपाल, चीन सीमा विवाद को सुलझाने के लिए द्विपक्षीय तंत्र को सक्रिय करने पर सहमत

नेपाल- चीन सीमा नेपाल, चीन सीमा विवाद को सुलझाने के लिए द्विपक्षीय तंत्र को सक्रिय करने पर सहमत

IANS News
Update: 2022-07-15 09:00 GMT
नेपाल, चीन सीमा विवाद को सुलझाने के लिए द्विपक्षीय तंत्र को सक्रिय करने पर सहमत

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। सीमा विवाद को सुलझाने और एक नए सीमा प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने के लिए नेपाल और चीन द्विपक्षीय तंत्र को सक्रिय करने पर सहमत हुए हैं।

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि गुरुवार को हुई सीमा मामलों पर एक वर्चुअल परामर्श बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने 1963 में पहली बार सहमति व्यक्त करते हुए सीमा तंत्र को सक्रिय करने पर सहमति व्यक्त की।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नेपाल-चीन सीमा के संयुक्त निरीक्षण के महत्व को रेखांकित करते हुए दोनों पक्ष आपसी परामर्श के जरिए मौजूदा द्विपक्षीय तंत्र को सक्रिय करने की प्रक्रिया शुरू करने पर सहमत हुए।

1963 के संयुक्त सीमा प्रोटोकॉल में सीमा मुद्दों से निपटने के लिए तीन अलग-अलग तंत्रों के गठन का प्रावधान है - संयुक्त निरीक्षण दल, संयुक्त विशेषज्ञ समूह और संयुक्त निरीक्षण समिति।

20 जनवरी, 1963 को दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित नेपाल-चीन सीमा प्रोटोकॉल में तंत्र निहित थे। अतीत में नेपाल और चीन के बीच तीन सीमा प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए हैं - 1963, 1979 और 1988 में। दोनों पक्षों ने योजना को स्थगित कर दिया। कुछ विवाद के कारण 2011 में काफी देरी के बाद चौथे प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए।

हालांकि नेपाल सरकार और काठमांडू में चीनी दूतावास स्पष्ट रूप से किसी भी सीमा विवाद से इनकार करते हैं। नेपाली मीडिया कभी-कभी हुमला, गोरखा, रासुवा अन्य जिलों में चीन और नेपाल के बीच सीमा विवाद की रिपोर्ट करता रहा है।

विवाद का प्रमुख कारण स्तंभ संख्या 57 का सटीक स्थान है। दोनों पक्ष माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई और स्तंभ संख्या 57 के सटीक स्थान पर सहमत नहीं होने के बाद, चौथे प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर 2011 से अधर में हैं।

मंत्रालय ने कहा कि बैठक ने नेपाल-चीन संबंधों की समग्र स्थिति का भी जायजा लिया और दोनों देशों के बीच सीमा और सीमा प्रबंधन से संबंधित विभिन्न मामलों पर चर्चा की।

सीमा तंत्र को सक्रिय करने के बाद, दोनों पक्ष संयुक्त रूप से सीमा निरीक्षण करेंगे, मतभेदों को सुलझाएंगे और नए सीमा प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करेंगे।

विदेश मंत्रालय के उत्तर पूर्व एशिया डिवीजन के प्रमुख लोक बहादुर थापा और चीन के विदेश मंत्रालय के सीमा और महासागर मामलों के विभाग के महानिदेशक होंग लियांग ने बैठक में अपने-अपने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

दोनों पक्ष कोविड-19 स्वास्थ्य प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, रासुवागढ़ी / केरुंग सीमा बंदरगाह के माध्यम से दो-तरफा व्यापार फिर से शुरू करने पर भी सहमत हुए। दोनों पक्ष इसके लिए महामारी की रोकथाम और नियंत्रण तंत्र स्थापित करेंगे।

चीन ने कोविड से संबंधित प्रतिबंधों का हवाला देते हुए नेपाली व्यापारिक बिंदुओं से माल और उत्पादों का आयात करना बंद कर दिया है और नेपाली व्यापारी सरकार से चीन पर दोतरफा व्यापार को फिर से शुरू करने के लिए दबाव बनाने के लिए कह रहे हैं।

बैठक में दोनों पक्ष नेपाल के पश्चिमी हिस्से में नए व्यापारिक केंद्र खोलने पर भी सहमत हुए। बयान में आगे कहा गया है कि नेपाल के उत्तरी हिमालयी क्षेत्र में लोगों की आजीविका का समर्थन करने के लिए, दोनों पक्षों ने आवश्यक कोविड -19 प्रोटोकॉल को लागू करके चीन से माल और निर्माण सामग्री के परिवहन के लिए हिल्सा / पुरंग सीमा बंदरगाह खोलने का निर्णय लिया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News